Money Transfer Wrong Account Number : गलती से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करना चाहिए, ताकि मिले पूरी रकम!

नई दिल्ली। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में Money Transfer Wrong Account Number लोग पैसे से संबंधित काम के लिए बैंक जाने से ज्यादा आनलाइन पेमेंट को उपयोग करते हैं। ऐसे में लोगों द्वारा नेट बैंकिंग, यूपीआई पेमेंट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि का ज्यादा उपयोग किया जाने लगा है। हालांकि इन सभी के उपयोग से समय की बचत तो होती है लेकिन साथ ही साथ पैसा जल्द ट्रांसफर भी हो जाता है। लेकिन समस्या तब आती है जब एक नंबर की छोटी​ गलती से पैसा किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो हाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यदि आपके साथ ही ऐसा ही कुछ हो जाता है तो आपको इस कंडीशन में क्या करना है।

सबसे पहले बैंक को दे इंर्फोमेशन —
अगर आप नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं और गलती से किसी के अकाउंट में पैसा चला गया है तो सबसे पहले आपको बैंक कस्टमर केयर पर बात करके इस बात की जानकारी देनी होगी। कि आपके अकाउंट से गलती से पैसा चला गया है। इसके साथ ही बैंक ट्रांजेक्शन के स्क्रीनशॉट भी कस्टमर केयर के साथ शेयर करें। आपके द्वारा शिकायत करने के बाद ही बैंक आपके request पर कार्रवाई शुरू करेगा। अन्यथा आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

IFSC कोड होता है जरूरी —
आपको बता दें अगर आपने नेट बैंकिंग के माध्यम से किसी और के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर भी दिया है और इस समय अगर आपने IFSC कोड गलत डाला है तो आपके अकाउंट से पैसा नहीं कटेगा। 24 से 48 घंटे यानि करीब दो दिन के अंदर पैसा आपके अकाउंट में वापस आ जाएगा। अगर पैसे वापस नहीं आते हैं तो आपको बैंक से संपर्क करना होगा।

दूसरे बैंक में ट्रांसफर होने पर क्या —
अगर आपके पैसे गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो गए हैं तो ऐसी स्थिति में आपको उस बैंक के ब्रांच में जाकर इसकी जानकारी देनी चाहिए। पर इस दौरान ध्यान देने वाली बात ये है कि इस कंडीशन में पैसा वापस मिलने पर 2 महीने से ज्यादा का समय लग सकता है।

अकाउंट हो जाएगा फ्रीज —
जिस अकाउंट में पैसा पहुंचा है वहां पर शिकायत करने पर बैंक उस खाते को फ्रीज कर देगा। जिससे आपके पैसे वापस मिल जाएंगे।

पुलिस में कर सकते हैं कंप्लेंड —
जिसके अकाउंट में पैसा गलती से चला जाता है और वह व्यक्ति आपको पैसे देने से मना करता है तो इस कंडीशन में आप पुलिस की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको पुलिस में शिकायत दर्ज करानी होगी। जिसके बाद उचित कार्रवाई के बाद आपको पैसा वापस मिल जाएगा।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password