Car Runs Water : अब पेट्रोल-डीजल की जरूरत नहीं, पानी से चलेंगी कार!

Car Runs Water : अब पेट्रोल-डीजल की जरूरत नहीं, पानी से चलेंगी कार!

Car Runs Water : आप अगर कार चलाते है और पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से परेशान है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आपकी कार पानी से चलेगी। जी हां यह बात सुनकर आपको थोडी हैरानी तो होगी लेकिन यह सच है। यह कारनामा मध्यप्रदेश के मोहम्मद रईस मकरानी (Mohammad Rais Makrani) ने कर दिखाया है। मकरानी ने एक कार बनाई है जो पानी से चलती है। मोहम्मद रईस मकरानी (Mohammad Rais Makrani) ने 2012 में अपनी गाड़ी के इंजन को पानी से चलने के अनुसार डिजाइन कर दिया था।

कार बनाने में लगे 18 महीने

मोहम्मद रईस मकरानी (Mohammad Rais Makrani) एक फैमिली गैरेज में काम करते है। वह बिना किसी ट्रेनिंग के पिछले 30 सालों से कार मैकेनिक का काम कर रहे है। पानी से चलने वाली कार बनाने के लिए वह साल 2007 से जुटे थे और उन्हें यह बड़ी सफलता साल 2012 में मिली। मोहम्मद रईस मकरानी (Mohammad Rais Makrani) को यह कार बनाने में 18 महीने लगे। उन्होंने ऐसा इंजन तैयार कर लिया जो कैल्शियम कार्बाइट और पानी के मिलने से निकलने वाली गैस से चलता है। भले ही मकरानी को पानी से चलने वाली कार बनाने में 18 महीने लगे लेकिन उन्हें सफलता मिल गई।

कार बनाने में आया इतना खर्च

मोहम्मद रईस मकरानी (Mohammad Rais Makrani) को पानी से चलने वाली कार बनाने में 7 लाख रूपये से अधिक की राशि खर्च की है। उनकी इस सफलता को लेकर उनके पास दुबई और चीन जैसे बड़े देशों से ऑफर आए लेकिन मेक इन इंडिया से प्रेरित मोहम्मद रईस मकरानी (Mohammad Rais Makrani) ने सभी ऑफर ठुकरा दिए।

फोन के बटन से जोड़ी कार

मोहम्मद रईस मकरानी (Mohammad Rais Makrani) ने पानी से चलने वाली कार के साथ साथ उन्होंने कार को फोन के अलग-अलग बटन से भी जोड़ दिया। उन्होंने कार की अलग-अलग प्रोसेस को फोन के बटन से जोड़ा है। फोन के माध्यम से वह कार को स्टार्ट, बंद और आगे-पीछे कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password