Modern Baby Boy Names Of Lord Rama: न्यू ईयर पर आने वाला है नन्हा मेहनाम, पहले से सिलेक्ट कर लें ये मॉर्डन बेबी नेम

new year name

नई दिल्ली। कुछ ही दिनों में नया साल Modern Baby Boy Names Of Lord Rama शुरू होने वाला है। अगर आपके घर भी नए साल में घर पर नन्हा मेहमान आने वाला है। तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ नए लेटेस्ट बेबी नेम। बदलते समय के साथ लोग भले ही बदल गए हों लेकिन अपने बच्चों का नामकरण करते समय अभी भी माता—पिता ऐसा एंटिक नाम जानना चाहते हैं जो मॉडर्न तो हो हीं, साथ ही भगवान के नाम का भी उसमें जिक्र हो।
तो आइए हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान राम के कुछ मॉडर्न नाम। ये रही भगवान राम के यूनीक और मॉडर्न नामों की लिस्‍ट, जिसमें से आपको अपने बेटे के लिए कोई एक नाम जरूर पसंद आ सकता है। भले ही राम एक पौराणिक नाम हो। आजकल मॉडर्न और यूनीक नामों का चलन है इसलिए हो सकता है कि आपको लगे उनके नामों में से आपको कोई मॉडर्न नाम नहीं मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है। यहां हम आपको भगवान राम के कुछ मॉडर्न और यूनीक नाम बताते हैं।

ये हैं यूनिक नेम —

अवयुक्‍त —
भगवान राम का एक अवतार कृष्‍ण भगवान के रूप में भी था। अवयुक्‍त नाम भगवान श्री कृष्‍ण जी से भी संबंधित है।

अवयुक्‍त नाम का अर्थ —
बुद्धिमान व्‍यक्‍ति और अच्‍छी समझ रखने वाला।

अथर्व —
‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाले नामों के लिए ये नाम खास हो सकता है। आप उसे अथर्व नाम दे सकते हैं। आपको बता दें भगवान श्री गणेश को भी अथर्व के नाम से भी जाना जाता है।

अथर्व नाम का अर्थ —
वेदों के ज्ञाता और जानकार।

जैत्र —
भगवान राम को जैत्र नाम से भी जाना जाता है। आप इस नाम को छोटा करके जय भी कर सकते हैं। जय नाम का अर्थ भी जीत ही होता है।

जैत्र नाम का अर्थ —
जो जीत और विजय का प्रतीक हो।

शाश्‍वत —
अगर आप आपके बेटे का नाम श अक्षर से शुरू होता है। और उसे कुछ हटकर नाम देना चाहते हैं तो इसे अपने बेटे शाश्‍वत नाम दे सकते हैं।

शाश्‍वत नाम का अर्थ —
कलात्‍मक, सुंदर और हर किसी के साथ चलने वाला।

शूर —
शूर एक ऐसा नाम है जिसे 80 के दशक में काफी पसंद किया जाता रहा है। आप भी अपने बेटे को शूर से पुकार सकते हैं। यह भगवान राम के अनेक नामों में से एक है।

शूर नाम का अर्थ —
साहसी, बहादुर और चतुर।

लव —
जिस तरह भगवान राम के पुत्र का नाम लव है। इसी तरह आप भी अपने बेटे के लिए यह नाम विशेष रूप से चुन सकते हैं। अगर आप हट कर नाम रखना चाहते हैं तो इससे अच्छा विकल्प कोई नहीं है।

लव नाम का अर्थ —
प्‍यार, प्रेम और स्‍नेह।

केवत —
आपको सुनने में बड़ा अजीव सा लग रहा होगा। लेकिन जिस तरह भगवान श्रीकृष्‍ण को केशव पुकारते हैं। उसी तरह भगवान राम को केवत नाम से बुलाया जाता है।

केवत नाम का अर्थ —
राजा और भगवान राम का भक्‍त।

आर्यराज —
भगवान राम के अनेक नामों में से एक ये नाम भी बड़ा लोकप्रिय रहा है। आर्यराज एक हटकर नाम है। ये नाम भी आपको पसंद आ सकता है।

आर्यराज नाम का अर्थ
आर्या का राजा।

रंश —
भगवान राम को अगर आप भी अपने जीवन में शामिल करना चाहते हैं। साथ ही बेटे का नाम ‘र’ अक्षर से शुरू होता है तो इसके लिए रंश नाम बहुत अच्छा सूट होगा। ये मॉडर्न और यूनीक होने के साथ ही पारंपरिक भी है।

अवदेश —
अगर आप अपने बेटे को एक राजा की तरह अपनी जिंदगी में पुकारना और देखना चाहते हैं तो उसे अवधेश नाम दिया जा सकता है। यह नाम भी भगवान राम का ही है। अयोध्‍या के राजा को अवदेश कहते हैं।

निमिश —
‘न’से शुरू होने वाले नामों में यह नाम बड़ा ही यूनिक है। भगवान राम के पूर्वजों को निमिश कहा जाता है। आपके बेटे के लिए निमिश नाम भी बहुत अच्‍छा विकल्प है।

नेमि —
यह नाम पारंपरिक होने के साथ—साथ मार्डन भी है। दशरथ जी को यानि भगवान राम के पिता को नेमि के नाम से पुकारते हैं। अगर आप भगवान श्री राम से ही संबंधित नाम की खोज रहे हैं तो नेमि नाम को चुना जा सकता है। ये छोटा-सा प्‍यारा-सा नाम है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password