Miss Universe 2021 winner : इस सवाल का जवाब देकर मिस यूनिवर्स बनीं हरनाज कौर संधू, जानिए उनकी जीवनी

Harnaaz Kaur Sandhu

Miss Universe 2021 winner : 21 साल बाद भारत के झोली में मिस यूनिवर्स का ताज आया है। 70वें मिस यूनिवर्स पेजेंट में इस साल भारत की हरनाज कौर संधू Harnaaz Kaur Sandhu ने मिस यूनिवर्स टाइटल को अपने नाम किया है। बतादें कि 12 दिसंबर का इजराइल में आयोजित इस प्रतियोगिता में 75 से ज्यादा देशों की सुंदरियों ने भाग लिया था।

इस सवाल का जवाब देकर जीत गई संधू

प्रतियोगिता में टॉप तीन प्रतियोगियों से एक सवाल पूछा गया था कि आप दबाब का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी? इस सवाल के जबाव में संधू ने कहा – “आपको यह मानना होगा कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सूबसूरत बनाती है। बाहर आएं, अपने लिए बोलना सीखें क्योंकि आप अपने जीवन के नेता है”। इस प्रतिक्रिया ने हरनाज संधू को साल 2021 की मिस यूनिवर्स बना दिया। आइए जानते हैं कौन हैं हरनाज संधू?

harnaaz kaur sandhu
harnaaz kaur sandhu

कौन हैं हरनाज

हरनाज संधू पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली हैं और पेश से एक मॉडल हैं। उन्हें एक्टिंग, सिंगिंग, डांसिंग, योगा, स्विमिंग, घुड़सवारी और कुकिंग का शौक है। साल 2017 में वो मिस चंडीगढ़ Miss Chandigarh बनी थीं। इसके बाद साल 2019 में वो ‘फेमिना मिस इंडिया पंजाब’ Femina Miss India Punjab भी रह चुकी हैं। इतना ही नहीं उन्होंने पंजाबी फिल्मों “यारा दिया पू बरन” और “बाई जी कुट्टंगे” में अभिनय भी किया है।

harnaaz kaur sandhu
harnaaz kaur sandhu

पढ़ाई से लगातार जुड़ी रहीं

संधू एक्टिंग, मॉडलिंग के साथ-साथ पढ़ाई पर भी पूरा ध्यान देती हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के सरकारी गर्ल्स कॉलेज से पढ़ाई की है और वो इस वक्त पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की पढ़ाई कर रही हैं।

harnaaz kaur sandhu

संधू जीवनी

जन्म- 3 मार्च 2000

लंबाई- 5 फीट 9 इंच

शिक्षा- शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़

पोस्ट ग्रेजुएट- गवर्नमेंट कॉलेज, चंडीगढ़

टाइटल फेमिना- मिस इंडिया पंजाब 2019

मिस दिवा- 2021

मिस यूनिवर्स- 2021

बालों का रंग- काला

आंखों का रंग- भूरा

पूरा नाम- हरनाज कौर संधू

हरनाज संधू अंग्रेजी, पंजाबी और हिंदी धाराप्रवाह बोल सकते हैं

खिताब जीतने के बाद उन्होंने क्या कहा?

खिताब जीतने के बाद हरनाज की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। उन्होंने जीत के बाद कहा कि मैं “मैं सर्वशक्तिमान, मेरे माता-पिता और मिस इंडिया संगठन का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मेरा मार्गदर्शन और समर्थन किया।” प्रार्थना करने वाले और मेरे लिए ताज की कामना करने वाले सभी लोगों को ढेर सारा प्यार।

harnaaz kaur sandhu
harnaaz kaur sandhu

मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या है अतंर? What is the difference between Miss World and Miss Universe?

कई लोग मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स को लेकर परेशान रहते हैं। उन्हें लगता है कि ये दोनों प्रतियोगिताएं एक ही हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता मिस यूनिवर्स संगठन द्वारा आयोजित की जाती है, जो बिजनेस टाइकून डोनाल्ड ट्रम्प और एनबीसी के बीच एक संयुक्त उद्यम है। मिस यूनिवर्स का आयोजन 1952 में पहली बार किया गया था। मिस यूनिवर्स का मतलब है ब्रह्नाण्ड सुन्दरी। यह एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सौन्दर्य प्रतियोगिता है।

harnaaz kaur sandhu
harnaaz kaur sandhu

मिस वर्ल्ड क्या है?

वहीं अगर बात मिस वर्ल्ड की करें तो यह भी एक महत्वपूर्ण सौंदर्य प्रतियोगिता है। इसे साल 1951 में ब्रिटेन में शुरू किया गया था। इस प्रतियोगिता का आयोजन मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन द्वारा हर साल किया जाता है। मिस वर्ल्ड का पैटर्न मिस यूनिवर्स जैसा ही है। इस प्रतियोगिता के लिए भी हर देश अपना चुना हुआ प्रतिनिधि भेजता है। अंतिम विजेता का चयन किया जाता है।

ये भी पढ़े- Indian Railway: पटरी के किनारे इस बॉक्स को क्यों बनाया जाता है? जानिए इसका खास मकसद

ये भी पढ़े- भारत के सबसे अमीर मंदिर की कहानी, जानिए यहां क्यों किया जाता है बालदान?

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password