विदेश मंत्रालय ने वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की -



विदेश मंत्रालय ने वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर (भाषा) विदेश मंत्रालय ने दुनियाभर में भारतीय समुदाय के 3.12 करोड़ लोगों से जुड़ने के लिये बुधवार को वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की ।

पोर्टल और ऐप की शुरूआत के कार्यक्रम के दौरान विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इसका मकसद मंत्रालय, भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित करना है ।

उन्होंने कहा, ‘‘ सरकार भारतीय समुदाय के लोगों के महत्व को समझती है और उनके साथ कई तरीकों से सम्पर्क बनाये हुए है । इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और मोबाइल ऐप है जिसके माध्यम से सरकार विदेशों में भारतीय समुदाय के लोगों से जुड़ना चाहती है । यह सम्पर्क किसी खास अवसर पर ही नहीं बल्कि हर कदम पर हो । ’’

मुरलीधरन ने कहा कि इस मोबाइल ऐप का उपयोग भारतीय समुदाय के लोग और भारतीय नागरिक करेंगे जबकि वेब पोर्टल का उपयोग मिशन द्वारा किया जायेगा ।

मंत्री ने कहा कि अभी तक दुनिया भर में भारतीय समुदाय से जुड़ने के लिये मंत्रालय के पास कोई प्रभावी संवाद माध्यम उपलब्ध नहीं था और अब मंत्रालय, भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित किया जा सकेगा ।

भाषा दीपक दीपक पवनेश

पवनेश

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password