कैदियों द्वारा निर्मित साड़ियां देख मंत्री हुईं प्रभावित, बोलीं ,अनुशासन और क्रियाशीलता देख कर मैं निशब्द हूं

Yashodhara Raje Scindia

सागर। खेल युवा कल्याण विभाग कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया minister yashodhara raje scindia in sagar Visit news शनिवार को सागर पहुंचीं। उन्होंने यहां केंद्रीय जेल के हथकरघा केंद्र का जायजा लिया। वे यहां निर्मित हो रहे कपड़े और साड़ियों को देख खासी प्रभावित हुई। उन्होंने हैंडलूम से तीन साड़ियां भी खरीदीं। उन्होंने अन्य जेलों में भी इस तरह के हैंडलूम शुरू करने के लिए शासन स्तर पर प्रयास करने की बात कही। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि जेल के अंदर ऐसा अनुशासन क्रियाशीलता देखकर मैं निशब्द हूं। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने सागर के केन्द्रीय जेल पहुंच कर वहां कैदियों द्वारा संचालित किए जा रहे विद्यासागर हथकरघा केंद्र के निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जेल में कैदियों द्वारा संचालित किया जा रहा कार्य अन्य जेलों के लिए भी अनुकरणीय है।

 

सुधार का मौक़ा मिलना चाहिए
निरीक्षण के दौरान मंत्री सिंधिया ने वहाँ उपस्थित हथकरघा से वस्त्र बनाने वाले कैदियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक मनुष्य में कुछ अच्छाइयाँ और कुछ कमियां होती हैं। कई बार उन कमियों के कारण मनुष्य गलती कर बैठता है। परंतुए प्रत्येक व्यक्ति को सुधार का मौक़ा मिलना चाहिए। मौक़ा मिलने पर व्यक्ति स्वयं में सकारात्मक परिवर्तन लाकर न केवल ख़ुद के लिए बल्कि समाज के लिए भी अच्छा कार्य कर सकता है।

बारीकी से जानकारी ली
मंत्री सिंधिया ने निरीक्षण के दौरान हथकरघा केंद्र की प्रणेता रेखा जैन से हथकरघा के बारे में बारीकी से जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि सागर केन्द्रीय जेल परिसर में स्थापित हथकरघा केंद्र में प्रशिक्षित कैदियों द्वारा हैंडलूम मशीन पर विभिन्न प्रकार के वस्त्रों का निर्माण किया जाता है। इन वस्त्रों की बिक्री के लिए सद्भावना विक्रय केंद्र बनाया गया है। जैन ने बताया कि आचार्य विद्यासागर महाराज की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन के फलस्वरूप किए जा रहे हथकरघा कार्य को और आगे बढ़ाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password