मंत्री बोले, देश में पहली बार शुरू होगा मरीज का पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट, हमीदिया में बनेगा 240 बेड का ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर वार्ड

corona vaccine

भोपाल। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग corona vaccine  ने आज मीडिया से चर्चा करते हुए भोपाल में जानकारी दी कि ऑक्सीजन का सदुपयोग हो और ऑक्सीजन से ज्यादा से ज्यादा लोगों को इलाज मिल सके यह हमारी प्राथमिकता है।इसलिए हमने मप्र में ऑक्सीजन का ऑडिट शुरू किया था जिसके माध्यम से हर बिस्तर पर हर मरीज को कितनी ऑक्सीजन की जरूरत है और उसकी क्या वैकल्पिक व्यवस्था की जा सकती है इस पर हमने काम किया।

10 लीटर के ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मंगवा लिए
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि अब हमने निर्णय लिया है कि गांधी मेडिकल कॉलेज के हमीदिया अस्पताल में 240 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड पर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर के माध्यम से ऑक्सीजन सप्लाय करेंगे जिससे हमारी एलएमओ की बचत होगी और वो हम बाकी अस्पताल में उपयोग करेंगे।हमने 10 लीटर के ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मंगवा लिए है अब हम जल्द ही यह सुविधा शुरू करेंगे।

देश में पहली बार शुरू कर रहे हैं
इसके साथ ही हम मरीजों का पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट करेंगे।मरीजों पर किन दवाइयों का असर होता है और प्रोटोकॉल में क्या परिवर्तन किया जा सकता है इसको लेकर भी रिसर्च होगी।हम प्रत्येक मरीज का पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिटब देश में पहली बार शुरू कर रहे हैं।

मंत्री सारंग ने कहा कि दुखद समाचार है
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष मांडवी चौहान के निधन पर शोक जताया है। मंत्री सारंग ने कहा कि दुखद समाचार है, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष मांडवी चौहान का निधन हुआ है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि, उनकी आत्मा को शांति मिले और परिजनों को गहन दुख सहने की हिम्मत दे।

कारगर उपाय कोरोना कर्फ्यू
कोरोना से लड़ाई और इसकी चेन तोड़ने को लेकर मंत्री ने कहा कि सभी तरह की स्टडी कर रहे है। जिसमें सामने आया कि कोरोना के संक्रमण को तोड़ना है तो उसका कारगर उपाय कोरोना कर्फ्यू है। मंत्री ने कहा कि टोटल लॉकडाउन की ओर जाने का सरकार का अभी कोई विचार नहीं है।

यहां तैयारियां पूरी हो गयी
वहीं 18 साल से उपर वालों को वैक्सीनेशन लगाने की तैयारियों पर मंत्री सारंग ने क​हा कि इसके लिए हमारे यहां तैयारियां पूरी हो गयी हैं। अभी कुछ लोग अस्पतालों में जाने में हिचक रहे है, इसलिए हमने तय किया है कि, अन्य जगहों जैसे स्कूल, आंगनवाड़ी भवन या सामुदायिक भवन में वैक्सीनेशन कराया जाए। हमने दो दिन वैक्सीनेशन रोककर इसकी रिहर्सल करने का निर्णय भी लिया। इसकी आज तैयारी होगी और कल इसके लिए एक मॉकड्रिल की जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password