Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में टोटल लॉकडाउन को लेकर मंत्री बोले- ‘आज सरकार ले सकती है बड़ा फैसला’

मुंबई। (भाषा) महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चा के बीच राज्य के मंत्री असलम शेख ने कहा है कि सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मंगलवार को कुछ नयी पाबंदी के बारे में दिशा-निर्देश जारी करेगी। मुंबई के प्रभारी मंत्री शेख ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार हरिद्वार में कुंभ मेला से लौटने वाले लोगों के संबंध में निर्देश पर फैसला करेगी क्योंकि वहां पर कोविड-19 के संबंध में नियमों का पालन नहीं हुआ। मंत्री ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कोविड-19 कार्यबल के सदस्यों से बात कर चुके हैं। उन्होंने विपक्षी दलों के नेताओं और उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा की है।

आज नया दिशा-निर्देश लागू करेंगे

हमने सप्ताहांत लॉकडाउन, रात्रि कर्फ्यू और अन्य उपायों को आजमा लिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना वायरस की कड़ी को तोड़ने के लिए हम आज नया दिशा-निर्देश लागू करेंगे। (मंगलवार की) घोषणा में समूचे राज्य के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तय की जाएगी।’’ पिछले सप्ताह सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तेजी से बढ़ रहे संक्रमण की रोकथाम के लिए विस्तारित लॉकडाउन लागू करने का संकेत दिया था। ठाकरे ने रविवार को राज्य कोविड-19 कार्यबल के सदस्यों के साथ बैठक की और कहा कि चर्चा के बाद मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की जाएगी। शेख ने कहा कि सरकार ने कारोबारियों और उद्योगों के प्रतिनिधियों से बात की है और उनकी चिंताओं को समझने का प्रयास किया।

संक्रमण के  51,751 मामले आए

बहरहाल, शेख ने कहा कि राज्य में कोविड-19 की स्थिति अब भी नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य केंद्रों में 5300 से ज्यादा बेड़ बढ़ाए हैं और इनमें से 70 प्रतिशत बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘…कुछ लोग निजी अस्पतालों में भर्ती होना चाहते हैं, जहां प्रतीक्षा समय ज्यादा है।’’ कोविड-19 कार्यबल के सदस्यों के बयान पर टिप्पणी करते हुए शेख ने कहा, ‘‘कुछ सदस्यों ने कहा कि अगर लॉकडाउन की घोषणा होती है तो यह कम से कम 21 दिनों के लिए होना चाहिए जबकि कुछ सदस्यों ने कहा कि 14 दिनों का लॉकडाउन होना चाहिए।’’ शेख ने कहा कि सरकार ने लॉकडाउन के संभावित असर का आकलन किया है। महाराष्ट्र में रविवार को संक्रमण के सर्वाधिक 63,294 मामले आए थे लेकिन सोमवार को 51,751 मामले आए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password