Milk Boiling Technique And Benefits : कहीं आप भी तो नहीं उबालते हैं बार-बार दूध? हो जाएं सावधान!

milk

नई दिल्ली। दूध एक ऐसा  Milk Boiling Technique And Benefits पेय तत्व है जिसे कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। खास तौर पर ​हड्डियों के लिए। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप इस दूध को गलत तरीके से या बार—बार उबालते हैं। तो आपको इसके फायदे की जगह नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। आइए जान लेते हैं क्या है इसके उबालने का स​ही तरीका।

घर में दूध आने पर उसे उबालने के बाद ही इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले विभिन्न विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन आदि पोषक तत्व के कारण इसे इसलिए रोज़ाना पीने की सलाह दी जाती है। आपको बता दें दूध को उबालने से उसके अंदर के सभी बैक्टीरिया मर जाते हैं। ऐसे में अगर दूध को बार-बार उबाला जाता तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

बार-बार उबालने के हो सकते हैं ये नुकसान
अगर आप भी दूध को बार—बार उबालते हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। आपको बता दें शोध में यह बाद सामने आ चुकी है कि दूध को काफी देर तक या बार-बार उबालने से उसमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप ये दूध पीते भी हैं तो आपको इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है।

ये है दूध उबालने का सही तरीका —
आप जब भी दूध को उबाले तो उस समय उसमें चम्मच घुमाते रहें। इसके बाद जैसे ही दूध में एक उबाल आए और दूध उपर आने लगे, गैस को बंद कर दें। ऐसा करने का ये फायदा होगा कि दूध में मौजूद पोषक तत्व खत्म नहीं होते हैं।

पी रहे हैं दूध, इन बातों का रखें खास ख्याल —

  •  अगर आप दूध पीना चाहते हैं तो इसके पहले खाना थोड़ी कम मात्रा में खाएं। ताकि दूध के लिए पेट में जगह बची रहे। अगर आप इस बात का ध्यान रखते हैं तो आपको पाचन में कोई समस्या नही होगी।

 

  •  दूध पीने के पहले इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इसके पहले आप बैगन या प्याज आदि न खाएं। ऐसा करने से आप इसके रिएक्शन से बच पाएंगे।

 

  •  आप जब भी खाना खाएं, इसके कुछ देर बाद ही दूध का सेवन करें। इससे आप भी पाचन में होने वाली परेशानी से बच सकते हैंं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password