Merry Christmas 2020: कोरोना संकट के बीच आज देशभर में क्रिसमस की धूम, जानें 25 दिसंबर को ही क्यों मनाते हैं यह पर्व

Image Source: [email protected]ANI

Merry Christmas 2020: कोरोना संकट के बीच आज देशभर में क्रिसमस की धूम है। दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और गोवा समेत देश के सभी राज्यों में क्रिसमस का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। हर शहर के चर्च को सजाया गया है। हालांकि इस बार इस पर्व को मनाते समय कोरोना गाइडलाइन का भी ध्यान रखना पड़ रहा है।

कोरोना के बावजूद क्रिसमस के मौके पर गोवा की राजधानी पणजी में आवर लेडी ऑफ द इमैक्यूलेट कॉन्सेप्ट चर्च में मिडनाइट मास का आयोजन किया गया।

कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पर भी बड़ी संख्या में लोग इकट्ठे हुए। दिल्ली समेत अन्य शहरों के चर्च को भी सजाया गया है।

मुरादाबाद में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर ओल्ड सेंट्रल मेथोडिस्ट चर्च को सजाकर रोशनी से जगमग किया गया।

केरल में क्रिसमस की पूर्व संध्या का नजारा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने क्रिसमस के अवसर पर कोलकाता के एक चर्च का दौरा किया। तो वहीं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आर्क बिशप के घर जाकर क्रिसमस की बधाई दी। हालांकि कोरोना के खतरे के चलते इस बार क्रिसमस पर चर्च में बड़े स्तर पर प्रार्थना सभा के आयोजन पर रोक लगाई गई है।

बता दें कि, हर साल ईसा मसीह के जन्मदिन पर क्रिसमस का त्यौहार (Christmas day Celebration) मनाया जाता है। हर साल 25 दिसंबर क्रिसमस मनाया जाता है। इस त्यौहार के मौके पर लोग एक दूसरे को गिफ्ट्स देकर, क्रिसमस पार्टी कर, केक काटकर ईसा मसीह के जन्म की खुशियां मनाते हैं। घरों, चर्चों को रंग-बिरंगी लाइट्स और अन्य सजावट की चीजों से सजाया जाता है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password