Men's Period : क्या आपको पता है कि महिलाओं की तरह पुरुषों को भी आते है पीरियड्स!

Men’s Period : क्या आपको पता है कि महिलाओं की तरह पुरुषों को भी आते है पीरियड्स!

Men’s Period : अ​भी तक तो आपने सुना होगा की केवल महिलाओं को ही पीरियड्स (Do Men have Periods) आने की समस्या होती है। लेकिन अगर आपको पता चले की महिलाओं की तरह पुरूषों को भी मासिक धर्म (Do Men have Periods) की शिकायत होती है तो आप यकीन नहीं करेंगे। लेकिन ये सच है। पुरूषों को मासिक धर्म (Do Men have Periods) के दौरान उनके पेट में दर्द, कमर में दर्द, उदासी जैसी समस्याएं होती है। पुरूषों को मासिक धर्म (Do Men have Periods) की बात सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। यह बात एक सर्वे के बाद सामने आई है।

पुरूषों को होनी वाली इस समस्या को आईएमएस कहते है। यह एक मेडिकल टर्म है यानि इरिटेबल मेल सिंड्रोम, इसके लक्षण जब दिखाई देते हैं तो उन्हें खुद समझ नहीं आता की आखिर उन्हें क्या हो रहा है। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों के शरीर (Do Men have Periods) में समय-समय पर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम ज्यादा होता रहता है, जिसकी वजह से पीरियड्स (Do Men have Periods) में दिखने वाले लक्षण जैसे थकान, पेट दर्द, सिर दर्द, कमर में दर्द, डिप्रेशन, मूड स्विंग जैसी समस्याएं होने लगती है। मेडिकल रिसर्च में इसे मेल पीरियड्स (Do Men have Periods) कहते हैं।

क्या होते है लक्षण

चिड़चिड़ाहट होना।
पेट में दर्द, कमर में दर्द, मूड स्विंग होना।
भोजन अच्छा नहीं लगना, तनाव होना।
शरीर में दर्द होना, लेकिन ब्लिडिंग नहीं होती।

क्या कहता है सर्वे

रिपोर्ट के अनुसार सर्वे में पुरुषों (Do Men have Periods) ने इस बात को माना है कि उन्हें भी मासिक धर्म आते हैं। हालांकि यह समस्या हर इंसान को नहीं होती है। पुरूषों को मासिक धर्म (Do Men have Periods) के दौरान शरीर में हॉर्मोनल डिसबैलेंस होता है लेकिन फर्क इतना रहता है कि जिस ​तरह से मासिक धर्म (Do Men have Periods) के दौरान महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पैड की जरूरत होती है वही पुरूषों को जरूरत नहीं होती है। आपको बता दें​ कि यह सर्वे 2412 लोगों पर किया गया था। जिनमें से 26 प्रतिशत पुरुषों में पीरियड्स (Do Men have Periods) होने के लक्षण पाए गए थें।

हर महिने आते है पीरियड्स

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार हर चार में से एक पुरूष को हर माह पीरियड्स (Do Men have Periods) आते है। पुरुषों में पीरियड्स के लक्षण महिलाओं के पीरियड्स (Do Men have Periods) की तरह ही होते हैं, लेकिन पुरूषों को किसी भी प्रकार की ब्लडिंग नहीं होती है। इस दौरान पुरुषों को पेट में दर्द, थकानए चिड़चिड़ापन होता है।

क्या करे उपाय

पुरूषों को पीरियड्स (Do Men have Periods) के दौरान गर्म पानी का बैग या हिटिंग पैड रखें। उनका बातों में मन लगाए। उन्हें अकेला ना छोड़े। उनकी उदासी दूर करने की कोशिश करे। इस दौरान म्यूजिक सुनें, मूवी देखें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password