Medicine From the Sky project : तेलंगाना में शुरू हुआ प्रोजेक्ट ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’, पहला मौका जब ड्रोन से होगी दवाओं की डिलीवरी

dron medicine

नई दिल्ली। शनिवार को पायलट प्रोजेक्‍ट Medicine From the Sky project  के तहत केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तेलंगाना में ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्‍काई’ प्रोजेक्‍ट का शुभारंभ किया। सिंधिया के अनुसार इसमें ड्रोन के उपयोग से वैक्‍सीन और दवाओं की डिलीवरी की जाएगी। पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में शुरू की गई इस योजना को तेलंगाना के 16 ग्रीन जोन में दवाओं का वितरण किया जाएगा। इसकी सफलता को देखते हुए बाद में आंकड़ों के आधार पर पूरे देश में शुरू किया जाएगा।

तीन माह बाद होगा डेटा का एनालिसिस
केंद्रीय मंत्री के अनुसार प्रोजेक्ट लॉन्च होने के तीन माह बाद इसके डेटा का एनालिसिस किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न मंत्रालयों द्वारा जिसमें उड्डयन मंत्रालय, आइटी मंत्रालय, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, राज्‍य सरकार और केंद्र मिलकर पूरे देश के लिए एक प्रारूप तैयार करेंगे।

केंद्र ने दी कई छूट
— एनडीए सरकार द्वारा इस नई ड्रोन पॉलिसी में दी गई छूट के कारण इस ड्रोन का इस्‍तेमाल करना सामान हो सकेगा।
— अब 75 फॉर्म की जगह केवल 25 फॉर्म भरकर ही ड्रोन को ऑपरेट किया जा सकेगा।
— इसी तरह 72 तरह की फीस भरने की अपेक्षा केवल 4 प्रकार की फीस ही भरनी होगीं।
— वहीं ग्रीन जोन में ड्रोन उड़ाने के लिए किसी तरह की परमिशन की जरूरत नहीं पड़ती है।
— हालांकि रेड जोन में ड्रोन उड़ाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है.

तेलंगाना बना देश का पहला राज्य
तेलंगाना देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां ड्रोन का इस्‍तेमाल कर स्वास्थ्य केंद्रों तक वैक्‍सीन और दवाएं पहुंचाई जाएंगी। योजना का शुभारंभ करने से पहले राज्य सरकार इस ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ परियोजना के तहत ड्रोन का दो दिवसीय टेस्ट दो दिन पहले विकाराबाद में कर चुकी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password