Mausam Update: अगले 3 दिन में 5 डिग्री के नीचे जा सकता है रात का पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Mausam Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने कहर ढ़ाना शुरु कर दिया है। वहीं मध्य प्रदेश में भी उत्तरी बर्फीली हवाओं से ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है। इस कड़ाके की ठंड का एक झटका तो गुरुवार को ग्वालियर, भिंड, दतिया, मुरैना, श्योपुर और शिवपुरी के लोगों को महसूस हो चुका है। इनमें से भी सबसे सर्द रात दतिया में रही, इसके साथ ही यहां का पारा 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 3 दिनों में प्रदेश में रात का पारा 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच सकता है। वहीं गुरुवार को शाम के समय 6 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से उत्तर से आने वाली बर्फीली हवा ने शीतलहर का अहसास कराया। हालांकि विभाग के द्वारा आधिकारिक रूप से शीतलहर चलने की बात नहीं की गई है।

अगले तीन दिन में और गिरेगा पारा

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक अगले तीन-चार दिन में रात का पारा 2 से 3 डिग्री तक गिरने की संभावना है। इससे शीतलहर के साथ गलन वाली सर्दी का दौर शुरू होगा। अरब सागर और मध्य प्रदेश पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात समाप्त हो चुके हैं। इस वजह से अब वातावरण में नमी आने का सिलसिला थम गया है। इससे बादल छंटने लगे हैं। उधर हवा का रुख उत्तरी होने से सर्द हवाओं का दखल भी बढ़ गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password