Matchbox-Stick-Price : डीजल—पेट्रोल की मार इधर भी, माचिस की तीली भी लगाएगी आग! 14 साल बाद बढ़ने वाले हैं दाम

Matchbox-Stick-Price : डीजल—पेट्रोल की मार इधर भी, माचिस की तीली भी लगाएगी आग! 14 साल बाद बढ़ने वाले हैं दाम

matchbox stick rate

नई दिल्ली। एक तरफ पेट्रोल—डीजल की Matchbox-Stick-Price कीमतें महंगाई की मार दे रही हैं। वहीं दूसरी ओर अब माचिस की तीली भी आग जलाने के लिए तैयार है। आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों। लेकिन ये सच है। पिछले करीब 14 वर्ष बाद अब सरकार माचिस के दाम बढ़ाने वाली है। 1 दिसंबर से इसकी कीमत बढ़ने वाली है।

कच्चा माल हुआ महंगा, इसलिए बढ़ रहे हैं दाम
एक तरफ पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ती जा रही है। जिसके चलते हर चीज का ट्रांसपोर्ट भी महंगा हो गया है। इसका असर चारों ओर दिख रहा है। बताया जा रहा है कि कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि होने के कारण माचिस की कीमतों में बढ़ावा हुआ है। माचिस बनाने के लिए उपयोग की जाने वाले लाल फास्फोरस, मोम, बॉक्स बोर्ड आदि कच्चे माल की कीमतों में इजाफा होने के कारण माचिस उद्योग को घाटा हो रहा था। जिसके चलते कीमतों में इजाफा किया जा रहा है।

ऑल इंडिया चैंबर ऑफ मैचेस ने लिया फैसला
जानकारी के अनुसार माचिस की कीमतों को बढ़ाने का फैसला ऑल इंडिया चैंबर ऑफ मैचेस द्वारा लिया गया है। जिसमें प्रमुख 5 माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधि ने एक बैठक में शामिल होकर इसके दामों को लेकर फैसला लिया गया है। जिसके अनुसार 1 दिसंबर से माचिस के दाम एक रुपए बढ़ने वाले हैं। बैठक को में सर्वम्मति से माचिस के दाम बढ़ाने को लेकर अपना मत रखा गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password