Masked Aadhar Card Mandatory : आधार कार्ड की कॉपी शेयर करने वाले हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी

Masked Aadhar Card Mandatory : आधार कार्ड की कॉपी शेयर करने वाले हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है जब Masked Aadhar Card Mandatory हम जरूरी कामों में आधार की aadhar card जानकारी देते हैं। लेकिन अब आपने देखा होगा कि आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड सामने आने लगे हैं। इसको लेकर सरकार ने चेतावनी जारी की है। जिसे आपके लिए भी जानना बेहद जरूरी है। अन्यथा आपको भारी परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

क्या होता है न्यूमेरिक अंक में —
आपको बता दें आधार कार्ड में सबसे जरूरी चीज है उसमें दिया गया 12 अंकों का डिजिट। किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो या वित्तीय लेन-देन करना हो। सभी में ये नंबर ही डालना होता है। इसी नंबर के आधार पर आपकी पहचान होती है। वो इसलिए क्योंकि इसमें आपकी सारी बायोमेट्रिक पहचान होती है। यही न्यूमेरिक अंक आपके बायोमीट्रिक पहचान को सुनिश्चित करने का काम करते हैं।

भूलकर भी न करें ये शेयर —
लोगों को आधार कार्ड का उपयोग करते समय कई बातों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। अक्सर हम लोग कहीं भी किसी को अपने आधार कार्ड की कॉपी शेयर कर देते हैं। लेकिन आप ये गलती भूलकर भी न करें। अगर ऐसे करते हैं तो तुरंत सावधान होने की जरूरत है। आपकी ये लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। इसके लिए सरकार ने चेतावनी जारी कर दी है।

क्या है एडवाइजरी में —
आपको बता दें इसको लेकर सरकार ने जो चेतावनी जारी की है। उसके अनुसार सरकार ने अपनी गाइडलाइन में केवल मास्क्ड आधार कार्ड को दूसरे लोगों के साथ शेयर करने के लिए कहा है। पर क्या है ये मास्क्ड आधार कार्ड।

मास्कड आधार कार्ड करने की दी सलाह —
आपको बता दें किसी भी प्रकार के व्यक्ति या संस्था के लिए आधार कार्ड शेयर न करें। इसकी जगह सरकार ने मास्क्ड आधार मास्कड आधार कार्ड शेयर करने को कहा है। सरकार ने बताया है कि यदि आधार कार्ड की कॉपी किसी व्यक्ति या संस्था के साथ शेयर करते हैं तो उस संस्था या व्यक्ति द्वारा गलत ढंग से उपयोग करने का भय रहता है। इस कंडीशन में इस फ्रॉड से बचने के लिए सरकार ने दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि हमेशा दूसरे लोगों या संस्था के साथ केवल मास्क्ड आधार कार्ड ही शेयर करें न की पूरे डिजिट वाला आधार कार्ड।

क्या है मास्क्ड आधार कार्ड
आपको बता दें मास्क्ड आधार कार्ड वह कार्ड है जिसमें आपके 12 अंको के न्यूमेरिक कोड की पूरी संख्या नहीं बल्कि आखिरी के 4 डिजिट दिखाई देते हैं। इस मास्क्ड आधार कार्ड को आप आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां भूलकर भी न करें आधार कार्ड डाउनलोड —
आधार से जुड़ी जानकारी से के मामले में सरकार ने आगाज किया है कि आपको कभी साइबर कैफे से आधार कार्ड डाउनलोड नहीं करना चाहिए। अगर आप साइबर कैफे पर विजिट करके अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आधार कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट निकालकर उस फाइल को तुरंत डिलीट कर दें।

मास्क्ड आधार कार्ड को ऐसे करें डाउनलोड —

  • मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले uidai की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां जाकर ‘डाउनलोड आधार’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ‘आधार/वीआईडी/नामांकन आईडी’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ‘मास्क्ड आधार कार्ड’ वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • यहां मांगा गया अपना आधार नंबर भरें।
  • ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानी आधार कार्ड से लिंक वाले नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा।
  • इस ओटीपी को डालें।
  • इसके बाद ‘डाउनलोड आधार’ पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद मास्क्ड आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड हो जाएगा।

Bank Post Office New Money Rules : अगले महीने बदलने वाले हैं बैंक और पोस्ट ऑफिस के ये नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password