mask up india: मास्क पहनने से शरीर में हो रही है ऑक्सीजन की कमी, जानिए क्या है इसकी सचाई?

mask up india: मास्क पहनने से शरीर में हो रही है ऑक्सीजन की कमी, जानिए क्या है इसकी सचाई?

mask up india

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण जीतना तेजी से फैल रहा है। अफवाहों का बाजार भी उतनी ही तेजी से गर्म है। लोग संक्रमण और इसके बचाव को लेकर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि दिनभर मास्क लगाने के कारण लोगों के शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो रही है। ऐसे में जानना जरूरी है कि क्या ये बात सच है या फिर लोग बस गुमराह कर रहे हैं।

डॉक्टर क्या कहते हैं?

बंसल हॉस्पिटल में आंतरिक चिकित्सा, सलाहकार- डॉ एस के दीवान भी मानते हैं कि लागातार आठ घंटे तक मास्क पहनने से शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर 2.2% तक बढ़ जाता है। खासकर एन 95 मास्क के कारण। क्योंकि जब हम कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं तो वह पूरी तरीके से बाहर जाने की बजाए शरीर में ही वापस चला जाता है। लेकिन अगर हम सर्जिकल मास्क पहनते हैं तो इससे शरीर में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होती। वहीं अगर एन 95 मास्क की भी बात करें तो उसे पहनने से आपके शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर इतना नहीं बढ़ता कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाए।

सर्कुलेशन के कारण आती है दिक्कत

डॉक्टर आगे कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति सांस संबंधी रोगों से ग्रसित है, तो उसे लंबे समय तक मास्क लगाने से थोड़ी दिक्कत हो सकती है। जैसे- कमजोर महसूस होना, सांस फूलना, चक्कर आदि आना। लेकिन जो लोग स्वस्थ हैं उन्हें मास्क पहनने से कोई दिक्कत नहीं है। जिन्हें परेशानी है भी उन्हें ऑक्सीजन के खराब सर्कुलेशन के कारण है न कि ऑक्सीजन की कमी के कारण।

मास्क ही है एक मात्र उपाय

मालूम हो कि कोरोनो से बचने के लिए मास्क एक सुरक्षा गार्ड है। यह सिर्फ हमारी नहीं बल्कि सामने वाले और परिवार की सुरक्षा के लिए भी है जरूरी है। क्योंकि अगर आप संक्रमित होंगे तो उससे हर किसी के लिए खतरा होगा। ऐसे में मास्क पहनना सबसे जरूरी है। लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो इससे होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं। जैसे- अगर N95 मास्क में असहज महसूस हो तो आप तीन लेयर वाला मास्क भी पहन सकते हैं। वहीं भीड़-भाड़, पब्लिक प्लेस और खुली हवा में जाते समय मास्‍क जरूर पहनें लेकिन घर आने पर मास्क निकाल दें। बीच-बीच में ताजा हवा लेने के लिए इसे कुछ देर के लिए उतार सकते हैं। लेकिन ख्याल रहे कि वहां आपके अलावा कोई और न हो।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password