Marriage News : Corona का कहर जारी, इस बार फिर बिना बैंड-बाजा-बारात के निभानी पड़ेगी रस्में!

marriage news

भोपाल। देश में जब से कोरोना महामारी Marriage News ने दस्तक दी है तब से हर वर्ग के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लगभग डेढ़ साल पहले कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच 22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू की घोषणा करते हुए भारतवासियों से अपने-अपने घरों में बंद होने के लिए कहा था।

इसके साथ ही लोगों को मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने, हाथ को साफ रखने जैसी तमाम गाइडलाइन पालन करने के निर्देश दिए गए थे। यह एक तरह से कोरोना के प्रसार को रोकने की कोशिश की गई ,लेकिन भारत में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे है।

पानी फिरता नजर आ रहा
कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए पिछली साल शादियों पर कई तरह के पाबंदियां लगा दी गई थी जिसके बाद से कई लोगों ने सीमित मेहमानों को बुलाकर शादी कर ली थी या फिर लोगों ने अपनी अपनी शादियों की तारीखें आगे बढ़ा दी थी कि 2021 में जब ​कोरोना के केस कम हो जाएंगे तो शादी की रस्में पूरी कर दी जाएगी,लेकिन इन सभी की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिरता नजर आ रहा है।

खासी परेशानी होने वाली है
मध्य प्रदेश में एक बार अगर ऐसे ही कोरोना के केस बढ़ते रहे तो एक बार ​सीमित लोगों के साथ ही लोगों को शादियां करनी पड़ेंगी। गौरतलब है कि 21 अप्रैल के बाद एक बार फिर शादियां की तारीखें आ रही है, मध्य प्रदेश के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू लगने के कारण यर लॉकडाउन के कारण लोग एक बार फिर परेशान दिख रहे है।

अगर संडे को लॉकडाउन नहीं हटा तो आने वाले दिनों में जो भी शादियों की तारीखें आ रही है उन सभी को खासी परेशानी होने वाली है, क्योंकि उस लॉकडाउन होता है। लॉकडाउन वाले दिन न तो बैंड बज सकेगा और न ही बारात निकाली जा सकेगी। ऐसी परिस्थिति में लोगों के पास शादी की तारीख आगे बढ़ाने के सिवाए कोई और चारा नहीं रह गया है।

टेंट-कैटरर कर्मचारियों ने अनुमति मांगी
वहीं दूसरी ओर शादियों के सीजन में कोई बिजनेस न होते देख मैरिज गार्डन संचालक और टेंट-कैटरर व्यवसायी भी सरकार का विरोध कर रहे हैं। एक दिन पहले सभी व्यवसायी भोपाल कलेक्टर आफिस पहुंचे और 50 प्रतिशत टेंट-कैटरर कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति मांगी। व्यवसायियों का कहना है कि अगर कोराना वायरस भीड़ से ही फैलता है तो पहले राजनीतिक पार्टियों की गतिविधियां भी बंद कर देनी चाहिए।

21 अप्रैल से शादियों के मुहूर्त शुरू
21 अप्रैल से शादियों के मुहूर्त शुरू हो रहे हैं। इन शादियों के लिए लोगों ने पहले से ही गार्डन बुक कर चुके हैं. लेकिन, परेशानी ये है कि कर्फ्यू रात 9 बजे से ही लगा दिया जा रहा है। इसके अलावा हर रविवार को लॉकडाउन है। ऐसे में उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है, जिन्‍होंने बुकिंग करा रखी है. सबसे अधिक वे लोग परेशान हैं, जिनके यहां 25 अप्रैल, दो मई, नौ मई या 16 मई को शादी है, क्योंकि इन दिनों में रविवार है. इसलिए वे आगे के मुहूर्त में वैवाहिक आयोजन करने पर विचार करने लगे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password