National Maritime Day के मौके पर समुद्री जागरूकता वॉकथॉन का आयोजन, पीएम मोदी ने दी बधाई

दिल्ली। देश-दुनियाभर की ताजातरीन खबरों का सिलसिला जहां पर जारी है जहां पर आज यानि 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया जा रहा है, इस खास मौके पर आज समुद्री जागरूकता वॉकथॉन का आयोजन किया गया। जिस आयोजन में केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री एस सोनोवाल ने हिस्सा लिया है।

जलमार्ग मंत्री एस सोनोवाल ने आयोजन पर कही बात

इसे लेकर देश के जलमार्ग मंत्री एस सोनोवाल ने आयोजन को लेकर कहा कि, “हमारे शिपिंग उद्योगों ने कोविड जैसी कठिन परिस्थिति में सेवा देने में सफलता प्राप्त की है।” ,साथ ही इस आयोजन को सफल बताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस राष्ट्रीय समुद्री दिवस पर अपने ट्विटर हैंडल के जरिए ट्वीट किया है। जिसमें लिखा कि, ‘‘आज राष्ट्रीय समुद्री दिवस पर हम अपने गौरवमयी समुद्री इतिहास को याद करते हैं और भारत की अर्थव्यवस्था के विकास में समुद्री क्षेत्र के महत्व को रेखांकित करते हैं।’’ उन्होंने लिखा, ‘‘पिछले आठ वर्षों में हमारे समुद्री क्षेत्र ने नयी ऊंचाइयां हासिल की हैं और व्यापार तथा वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में योगदान दिया है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में भारत सरकार ने बंदरगाह नीत विकास पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसमें बंदरगाह की क्षमता को बढ़ाना और वर्तमान तंत्र को और दक्ष बनाना शामिल है। उन्होंने कहा कि भारतीय उत्पादों की नए बाजारों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जलमार्गों का उपयोग किया जा रहा है। मोदी ने कहा, ‘‘एक ओर जहां हम आर्थिक प्रगति के लिए समुद्री क्षेत्र का लाभ उठा रहे हैं और एक आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कर रहे हैं, वहीं हम यह भी सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरत रहे हैं कि समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र और विविधता सुरक्षित रहे, जिस पर भारत गर्व करता है।’’

 

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password