March Bank Holiday (Mahashivratri 2022) : मार्च में महाशिवरात्रि पर इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, चेक करें पूरी लिस्ट

March Bank Holiday (Mahashivratri 2022) : मार्च में महाशिवरात्रि पर इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, चेक करें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। कल यानि मंगलवार से March Bank Holiday (Mahashivratri 2022) मार्च का महीना शुरू हो रहा है। इसी के साथ इस महीने के पहला त्योहार यानि महाशिवरात्रि भी है। जी इस साल की महाशिवरात्रि 1 मार्च 2022 को है। इस दिन कई सरकारी संस्थानों में छुट्टियां रहती है। इसी तरह इस दिन बैंक भी बंद रहेंगे।

आपको बता दें बैंक के बिना सभी व्यक्तियों के कार्य रुक जाते हैं। ऐसे में आप को भी अपने कामों में परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए यहां हम आपको बता रहें हैं इस महीने किस—किस राज्य में बैंक की छुट्टियां रहेंगी। हालांकि भारत में सार्वजनिक छुट्टियों पर बैंक बंद रहते हैं। कुछ बैंकों में अवकाश होते हैं जो छुट्टियां कुछ राज्य-विशिष्ट में ही होती हैं।

छुट्टियां ऐसी भी होती हैं जिन पर पूरे देश में बैंक बंद रहते हैं। जैसे गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती जैसे राष्ट्रीय अवकाशों पर भारत भर के बैंक बंद रहते हैं। महाशिवरात्रि हिंदू संस्कृति में एक महत्वपूर्ण त्योहार है और इसका महत्व है, लेकिन इस दिन को पूरे देश में बैंक अवकाश के रूप में नहीं मनाया जाता है।

इन राज्यों में महाशिवरात्रि पर रहेंगे बैंक बंद —
महाराष्ट्र —
यहां महाशिवरात्रि, यानी 1 मार्च को बैंक अवकाश घोषित किया है। हिंदू त्योहार उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों में भी प्रमुखता रखता है, और वे भी बैंक अवकाश मनाते हैं।

कनार्टक —
कर्नाटक में महाशिवरात्रि के अवसर पर बैंक अवकाश भी रहेगा।

तमिलनाडु —
तमिलनाडु में यह त्योहार बहुत धूमधाम और धूमधाम से मनाया जाता है। एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित भगवान शिव के अन्नामलाईयार मंदिर तक पहुंचने के लिए लोग नंगे पांव 14 किलोमीटर पैदल चलते हैं।

आंध्र प्रदेश —
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी इस त्योहार के अवसर पर छुट्टी होती है। भगवान को सम्मानित करने के लिए राज्य के विभिन्न शहरों में विशेष रैलियां आयोजित की जाती हैं।

हिमाचल प्रदेश —
हिमाचल प्रदेश में भी महाशिवरात्रि पर सार्वजनिक अवकाश रहता है। हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर मंडी, अपने मंडी मेले के लिए लोकप्रिय है, जो त्योहार के दौरान स्थापित किया जाता है।

मध्य प्रदेश—
मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में भी इस दिन छुट्टी होती है। उज्जैन में एक महाकालेश्वर मंदिर है, जिसे भगवान के सबसे सम्मानित मंदिरों में से एक कहा जाता है।

पंजाब —
पंजाब में भी महाशिवरात्रि के दिन बैंक अवकाश रहता है। पंजाबी हिंदू इस दिन कुछ शहरों में शोभा यात्रा का आयोजन करते हैं।

गुजरात —
मृगी कुंड गुजरात में स्थित है और लोगों का मानना ​​है कि भगवान स्वयं वहां स्नान करने आते हैं। महाशिवरात्रि को गुजरात में बैंक अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

पूरे देश में अलग—अलग दिन रहेगी छुट्टियां —
आपको बता दें यहां यह ध्यान रखने वाली बात ये है कि देश भर के सभी बैंक 13 दिन नहीं बंद रहेंगे। केंद्रीय बैंक RBI द्वारा तय की गई छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय बैंक भी शामिल हैं। यानि कुछ दिन महज कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे। लेकिन अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे।

RBI की गाइड लाइंस के अनुसार छुट्टियां —
आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक जो छुट्टियां निर्धारित की गई हैं उनमें संडे के अलावा सेकेंड और फोर्थ सेटर्डे के दिन बैंक बंद रहते हैं। लेकिन अगले महीने मार्च 2022 में बैंकों की छुट्टियों के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं। आपको बता दें कि यहां अन्य राज्यों में बंद रहने वाली छुट्टियों के बारे में भी बताया जा रहा है। कि किस राज्य में बैंक बंद और कहां खुले होंगे। आप भी यहां दी गई छुट्टियों के अनुसार अपने काम निपटा सकते हैं।

मार्च 2022 में बैंकों के छुट्टियों की सूची —
1 मार्च: महाशिवरात्रि- अगरतला, आइजोल, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, नई दिल्ली, पणजी, पटना और शिलांग को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे।
3 मार्च: लोसार- गंगटोक में बैंक बंद
4 मार्च: चपचार कुट- आइजोल में बैंक बंद
6 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
12 मार्च: शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)
13 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
17 मार्च: होलिका दहन- देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची में बैंक बंद रहेंगे।
18 मार्च: होली/धुलेटी/डोल जात्रा- बेंगलूरु, भुबनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे।
19 मार्च: होली/याओसांग का दूसरा दिन- भुबनेश्वर, इंफाल और पटना में बैंक बंद रहेंगे।
20 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
22 मार्च: बिहार दिवस- पटना में बैंक बंद रहेंगे।
26 मार्च: शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
27 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

यह भी पढ़ें : Bank Holiday 2022: मार्च में आ रही है बैंकों की लंबी छुट्टी, कुल 13 दिन बंद होंगे बैंक, नोट कर लें डेट

 

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password