Manglesh Dabral Passed Away: मशहूर कवि और पत्रकार मंगलेश डबराल का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

Manglesh Dabral Passed Away: प्रसिद्ध कवि, लेखक व पत्रकार मंगलेश डबराल का बुधवार देर रात निधन हो गया। उनकी आयु 74 साल की थी और वे पिछले एक हफ्ते से कोरोना संक्रमण से ग्रसित थे। दिल्ली के एम्स अस्पताल में ह्रदयगति रुकने से उनकी मृत्यु हो गई।

साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित कवि-लेखक मंगलेश डबराल समकालीन हिंदी के चर्चित कवियों में शुमार थे। उनके निधन पर साहित्य जगत से जुड़े कई लोगों ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने दिल्ली में हिंदी देशभक्त, प्रतिपक्ष और आसपास में सेवा की है। बाद में उन्होंने भोपाल के भारत भवन से प्रकाशित पूर्वाग्रह में सहायक संपादक के रूप में काम किया। उन्होंने इलाहाबाद और लखनऊ से प्रकाशित अमृत प्रभात में भी काम किया है।

इसके अलावा उन्होंने एक मीडिया चैनल में बतौर संपादक काम किया है। नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत छोड़ने के बाद, वह इसके संपादक के रूप में हिंदी मासिक ‘सार्वजनिक एजेंडा’ में शामिल हो गए। उन्होंने कविता के पांच संग्रह प्रकाशित किए, जिनके नाम हैं, पहर लाल लालटेन, घर का रास्ता, हम जो दे गए, जाग रहे एक जग है और नई युग पुरुष शत्रु, गद्य के दो संग्रह लीख की रोटी और कवि के अकलेपन और एक यात्रा डायरी एक। डबराल की कविता का सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया गया है, और कई विदेशी भाषाओं जैसे अंग्रेजी, रूसी, जर्मन, डच, स्पेनिश, पुर्तगाली, इतालवी, फ्रेंच, पोलिश और बल्गेरियाई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password