Mandatory Leave: बैंकर्स के लिए खुशखबरी! अब साल में 10 दिन मिलेगी सरप्राइज लीव, आरबीआई ने दी ये सुविधा

नई दिल्ली। देशभर में बैंक कर्मियों के लिए खुशखबरी है दरअसल बैंक कर्मियों(BANKERS) को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बड़ा तौहफा देने जा रहा। जिसके बाद अब बड़े पदों पर काम करने वाले बैंकर्स को साल में कम से कम 10 दिन की सरप्राइज लीव मिल सकेगी। आरबीआई(RBI) ने इस संबंध में खुद आदेश जारी किए हैं, जारी किए गए आदेश के अनुसार यह सुविधाएं कमर्शियल बैंक के साथ रूरल डेवलपमेंट और को-ऑपरेटिव बैंक कर्मियों को भी दी जाएगी। हालांकि सुविधा केवल उन्हीं बैंक कर्मियों को दी जाएगी जो संवेदनशील पदों पर काम करते हैं। इतना ही नहीं बैंक द्वारा जिन बैंकर्स को इस सुविधा का लाभ मिलेगा उनके नाम की लिस्ट भी जारी की जाएगी। तो आइए जानते हैं इन सरप्राइज लीव के बारे में विस्तार से

इन लोगों को मिलेगी सुविधा
आरबीई(RBI) के मुताबिक इस 10 दिन की सरप्राइज लीव का लाभ 2015 के सर्कुलर के ऐसे बैंकर्स को मिलेगा जो करेंसी चेस्ट, रिस्क मॉडलिंग समेत कई अन्य संवेदनशील पदों पर हो। इतना ही बैंक द्वारा उन संवेदनशील पदों की लिस्ट भी जारी की जाएगी। जिन्हें इस 10 दिन की सरप्राइज लीव का लाभ मिल सकेगा। इस नियम के तहत बैंकर्स को पहले से इस छुट्टी के बारे में कुछ पता नहीं होगा। इस संबंध में आरबीआई ने आदेश जारी करते हुए बैंको को छह महीने के अंदर इन नियमों का पालन करने को भी कहा है।

बैंकर्स पर नहीं होगी इस काम की जिम्मेदारी
इन सरप्राइज लीव में बैंक कर्मचारी को केवल ईमेल पर ही काम करना होगा। इन सरप्राइज लीव में बैंकर्स को किसी भी तरह की फिजिकल या फिर वर्चुअल काम नहीं करना पड़ेगा। हालांकि बैंकर्स के लिए इमरजेंसी पर ईमेल की सुविधा दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password