Male Fertility : शादीशुदा मर्द तुरंत बदल ले अपनी ये आदतें,नहीं तो पिता बनने का सपना रह जाएगा अधूरा

Male Fertility : शादीशुदा मर्द तुरंत बदल ले अपनी ये आदतें,नहीं तो पिता बनने का सपना रह जाएगा अधूरा

आजकल के बदलते परिवेश को देखते हुए शादीशुदा पुरुषों में अक्सर कई सारी कमजोरियां देखने को मिलती है। शारीरिक कमजोरी से परेशान होने के बाद भी वह शर्म के कारण डॉक्टरों को या अपने मित्रों को नहीं बता पाता है। इसका मुख्य कारण अनहेल्थी लाइफस्टाइल, खाने में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा में न मिलना या कुछ अलग लापरवाही इसका का कारण हो सकती है । कुछ आदतों को परिवर्तित करके पुरुष अपनी फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं।

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अपना यह तरीके

मोटापा न बढ़ने दें

आदमी का मोटापा एक बार बढ़ जाए तो उसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है मोटापे बढ़ने से डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है और इसका आंसर मिल फर्टिलिटी पर भी पड़ता है इसलिए जरूरी है कि खुद को फिजिकली स्ट्रांग रखें और ऑयली फूड का सेवन कम से कम करें।

डॉक्टर का परामर्श अति आवश्यक

कमजोरी महसूस हो रही है तो आप डॉक्टरों की सलाह समय-समय पर लेते रहें जिससे कि शरीर की ताकत और प्रजनन क्षमता पर असर नहीं पड़ेगा डॉक्टरों की सलाह आपको कई तरह की बीमारियों से बचा कर रख सकती है।

नशे के सेवन से बचें

नशे का सेवन कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकता है , जैसे सिगरेट पीने से फेफड़ों पर असर पड़ता है शराब का ज्यादा सेवन करने से लीवर ख़राब कर सकता है। अगर किसी को इसकी लत है तो इसका असर प्रजनन क्षमताओं पड़ सकता है।

सफाई का रखें ध्यान

साफ-सफाई आदमी को तरोताजा रखती है अगर आप अपने प्राइवेट पार्ट को हमेशा साफ रखेंगे तो वहां बैक्टीरिया नहीं पनप पाएंगे। गंदगी यौन संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है जिसका असर फर्टिलिटी पर पड़ता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password