पेट्रोल और डीजल भूल जाएं! अपनी पुरानी कार को बनाएं इलेक्ट्रिक, सिर्फ 74 रुपये में चलेगी 100 किमी

पेट्रोल और डीजल भूल जाएं! अपनी पुरानी कार को बनाएं इलेक्ट्रिक, सिर्फ 74 रुपये में चलेगी 100 किमी

Electric Car : देश में बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों ने लोगों का जीवन बेहाल कर रखा है। ईधन के बढ़ते दामों को लेकर अब लोग इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Car) की ओर बढ़ने लगे है। हालंाकि शुरूआती दौर में इलेक्ट्रिक कारें (Electric Car) थोड़ी महंगी है। जिसके चलते लोग इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Car) को खरीदने से कतरा रहे है। क्योंकि एक इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) का बजट करीब 10 से 12 लाख रूपये तक हो सकता है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको आपकी इस समस्या का हल बताने जा रहे है। आप अपनी ही पेट्रोल या डीजल वाली कार को इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Car) में बदल सकते है

दरअसल, दिल्ली सरकार पेट्रोल और डीजल इंजन वाले पुराने वाहनों को इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में तब्दील कराने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। परिवहन विभाग इसके लिए एनआईसी के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर डेवलप कर रहा है। इसके जरिए पुराने वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Car) में बदलने वाली कंपनियों से लेकर उत्पाद, खर्च और रजिस्ट्रेशन तक की जानकारी मिलेगी। परिवहन विभाग के इस डिसीजन से लाखों वाहन मालिकों को फायदा मिलेगा। दिल्ली सरकार ने बीते साल नवंबर में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Car) में तब्दील करके और उन्हें सड़कों पर चलाने की मंजूरी दी थी।

इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में बदलने का खर्च

पुराने डीजल या पेट्रोल इंजन वाली कारों को इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में बदलने में कम से कम 3 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का खर्च आता है। क्योंकि किसी वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Car) में बदलवाने की कीमत उसमें लगने वाले मोटर, कंट्रोलर, रोलर और बैटरी पर निर्भर करती है। आप जितनी बेहतरीन मोटर, बैटरी और क्वालिटी लेंगे उसी हिसाब से कीमत भी महंगी होगी। लेकिन एक अच्छी बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) 74 रूपये में 100 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password