देखते ही देखते नीलाम हो गया महात्मा गांधी का चश्मा, अनुमानित दाम से कई गुना ज्यादा लगी बोली

ब्रिटेन के ब्रिस्टल (Bristol of Britain) में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (mahatma gandhi) के एक चश्मे को नीलामी में एक अमेरिकी शख्स ने खरीदा है। बापू के चश्मे को नीलाम करने वाली एजेंसी के मुताबिक(According to the agency) चश्मे की नीलामी से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि ये करीब 14 लाख रुपये से अधिक कीमत में बिकेगा। लेकिन बोली लगाने के दौरान चश्मे की नीलामी दो करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गई।

गांधी जी को चाचा ने दिया था चश्मा

इस चश्मे की ऑनलाइन नीलामी ब्रिटेन में हुई है। इसकी नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है। इसे शख्स ने 2.55 करोड़ रुपये में खरीदा है। बोली जीतने वाला शख्स अमेरिका में कलेक्टर है। कई जानकारों का कहना है कि ये चश्मा बापू को 1910 के आस-पास उनके चाचा ने दिया था।बापू उस वक्त दक्षिण अफ्रीका में काम कर रहे थे।

दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान की थी मुलाकात

एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्शन्स कंपनी के स्टो ने बताया था कि किसी ने चश्मे को लेटर बॉक्स में डाल दिया था। लिफाफे में चश्मा मिलने के बाद उन्होंने उसके मालिक से संपर्क किया और इसकी अहमियत के बारे में बताया। चश्मे के मालिक ने बताया कि 1920 के दशक में उनके परिवार के एक सदस्य ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान गांधी से मुलाकात की थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password