महाराष्ट्र : बर्ड फ्लू पर नजर रखने के लिए ठाणे नगर निगम ने नियंत्रण कक्ष स्थापित किया

ठाणे (महाराष्ट्र), 11 जनवरी (भाषा) महाराष्ट्र के परभणी और कुछ अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद ठाणे नगर निगम ने स्थिति पर नजर रखने के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है और लोगों से अपील की है कि शहर में पक्षियों की मौत का कोई भी मामला देखने पर वे तुरंत उसकी सूचना दें।

मुंबई, ठाणे, दापोली, परभणी और बीड में मृत कौवों के नमूने जांच के लिए भोपाल में आईसीएआर (राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान) भेज दिए गए हैं।

देश में अब तक महाराष्ट्र के परभणी, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है।

ठाणे नगर निगम (टीएमसी) की ओर से सोमवार को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि स्थिति पर नजर रखने के लिए निकाय के पशुपालन विभाग के प्रमुख की निगरानी में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह निगरानी कक्ष बर्ड फ्लू को लेकर लोगों के मन से डर खत्म करने का प्रयास करेगा और समय-समय पर उन्हें सही सूचना देगा।

महापौर नरेश म्हस्के ने कहा कि टीएमसी आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने लोगों से अपील की है कि शहर में किसी भी पक्षी के मृत पाए जाने का मामला देखने के बाद वे तुरंत नियंत्रण कक्ष को सूचित करें।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पिछले दिनों परभणी में एक पोल्ट्री फार्म में करीब 900 मुर्गे-मुर्गियों के मरने के मामले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

जिलाधिकारी दीपक मुगलीकर ने बताया कि परभणी जिला प्रशासन ने अब मुरुम्बा गांव में करीब 8,000 पक्षियों को मारने का फैसला किया है। इसी गांव में मुर्गे-मुर्गियां मरे पाए गए थे।

भाषा सुरभि शाहिद

शाहिद

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password