Maharashtra Gram Panchayat Election : महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू

Maharashtra Gram Panchayat Election

Image source-@ECISVEEP

महाराष्ट्र के 36 जिलों में से 34 में 14,000 ग्राम पंचायतों के चुनाव (Maharashtra Gram Panchayat Election) के लिए मतदान शुक्रवार सुबह शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हो गया। एक अधिकारी ने इस बारे में बताया।

मतदान के दौरान कोविड-19 (Covid 19) के दिशा-निर्देशों का पालन हो रहा है। मुंबई शहर (Mumbai City) और मुंबई के उपनगरीय जिलों को छोड़कर 34 जिलों के ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। महाराष्ट्र में 27,920 ग्राम पंचायतें हैं।

नक्सल प्रभावित जिला गढ़चिरौली (Gadchiroli) में चार तहसीलों और गोंदिया जिला को छोड़कर सभी मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू होगा और शाम साढ़े पांच बजे तक जारी रहेगा। इन चार तहसीलों में मतदान अपराह्न तीन बजे खत्म होगा।

महाराष्ट्र राज्य निर्वाचन आयुक्त यूपीएस मदन ने बृहस्पतिवार को कहा कि करीब 20,000 सीटों पर सदस्यों का चुनाव निर्विरोध हो चुका है।

ठाणे जिले (Thane District) के कम से कम 14 गांवों ने ग्राम पंचायत चुनाव का बहिष्कार किया है। ये गांव नवी मुंबई नगर निगम (Mumbai Nagar Nigam) का हिस्सा बनाए जाने की मांग कर रहे थे।

राज्य चुनाव आयोग (SEC) ने चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद बुधवार को नासिक और नंदूरबार जिलों में क्रमश: उमराने और खोंडमाल ग्राम पंचायतों की चुनाव प्रक्रिया रद्द करने की घोषणा की थी।

एसईसी ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों और पृथक-वास में रह रहे मरीजों को मतदान खत्म होने से आधा घंटा पहले आकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है।

आयुक्त ने बताया कि महामारी के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों और चुनाव प्रक्रिया में इस्तेमाल सामग्री को सैनेटाइज किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password