Bhandara Hospital Fire: भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने से 10 बच्चे जिंदा जले, मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख का मुआवजा

Image Source:[email protected]ANI

Bhandara Hospital Fire: महाराष्ट्र (Maharashtra) में भंडारा जिले के सरकारी अस्पताल में देर रात भीषण आग लग गई। हादसे में 10 नवजात बच्चों की जिंदा जलने से मौत हो गई, जबकि सात बच्चों को सुरक्षित बचा लिया गया है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद खंडाते ने बताया, जिला अस्पताल के सिक न्यू बॉर्न केयर यूनिट (Sick Newborn Care Unit) में आग लगी जहां 17 नवजात को रखा गया था।

फिलहाल इस घटना को लेकर अब महाराष्ट्र सरकार एक्टिव हो गई है। पीड़ित परिवार के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जांच के आदेश दिए हैं। वहीं राज्य के गृह मंत्री भी घटनास्थल का दौरा करेंगे।

बताया जा रहा है कि, ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने जब वार्ड का दरवाजा खोला तो अंदर धुआं ही धुआं था। उसने तुरंत घटना की सूचना अधिकारियों को दी। इसके बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। हालांकि अभी तक आग लगने की वजह सामने नहीं आई है। सूत्रों के मुताबिक, शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग सकती है।

Bhopal News: सैनिटाइजर पीने वाले बुजुर्ग ने तोड़ा दम, अबतक एक ही परिवार के तीन लोगों ने गंवाई जान

जानकारी के मुताबिक, आग की चपेट में बच्चों में की उम्र एक दिन से लेकर तीन महीने तक थी। जिस वार्ड में आग लगी वहां कुल 17 बच्चे थे। हालांकि इनमें से सात को सुरक्षित बचा लिया गया लेकिन 10 बच्चों की जिंदा जलकर मौत हो गई। जिला कलेक्टर संदीप कदम ने बताया, रात में करीब 2 बजे आग लगी। इस घटना की जांच टेक्निकल कमेटी करेगी।

Anokhi Shadi: लड़के ने शादी के कार्ड पर लिखाया दो दुल्हनों का नाम, 3 साल पहले बिजली के खंभे लगाने से शुरू हुई थी लव स्टोरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख 

राहुल गांधी ने जताया दुख
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बच्चों की मौत पर दुख जताते हुए ट्वीट कर कहा, ‘महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना बेहद दुखद है। उन बच्चों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना, जिन्होंने अपनी जान गंवाई। मैं महाराष्ट्र सरकार से अपील करता हूं कि, वे घायलों और मृतकों के परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करें।’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray) ने जिला अस्पताल में आग लगने की घटना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) के साथ-साथ भंडारा जिले के कलेक्टर (Bhandara District Collector) और पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police) से बात की। उन्होंने जांच का भी आदेश दिया है।

5-5 लाख रुपये का मुआवजा
महाराष्ट्र सरकार ने पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया, अस्पताल में आग लगने की घटना में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password