Mahalakshmi vrat 2021: 29 सितंबर तक का समय है खास, इन उपायों से वर्ष भर मिलेगा मां लक्ष्मी का साथ

mahalaxmi poojan

नई दिल्ली। वैसे तो दीपावली पर धन Mahalakshmi vrat 2021 की देवी यानि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजन होता है। पर इससे पर अगर आप महालक्षमी को प्रसन्न करना चाहते हैं। तो मंगलवार का दिन आपके लिए खास रहने वाला है। जी हां मंगलवार यानि 29 सितंबर को महालक्ष्मी पूजन इसके लिए बेहद खास मानी जाती है। आइए जानते इसके लिए सही मुहूूर्त और पूजन विधि क्या है। इस समय आप कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और आपकी धन संबंधी सभी समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे उपाय —

इसलिए जलाते हैं 16 दिए
पंडित रामगोविन्द शास्त्री के अनुसार 16 श्रृंगार, मां के 16 रूप होते हैं। महालक्ष्मी का व्रत भादप्रद मास में शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से लेकर पूरे 16 दिनों बादमां महालक्ष्मी व्रत पर समाप्त होता है। पूरे 16 दिन तक यह व्रत चलता है। इस बार 14 सितंबर से महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत हुई जो 29 सितंबर को समापन के साथ समाप्त होगी। इसी कारण हाथी पर 16 दिए जलाए जाते हैं।

श्री यंत्र या कुबेर यंत्र की जरूर करें स्थापना
मां महालक्ष्मी को श्री यंत्र बेहद प्रिय है। इसे मां महालक्ष्मी का स्वरुप भी माना जाता है। कुबेर यंत्र धन वृद्धि दायक भी है। ज्योतिषाचार्यों की माने तो मां महालक्ष्मी के व्रत के दिनों में श्री यंत्र के साथ चांदी के सिक्को और कौड़ियों की भी पूजा करनी चाहिए। पूजन करने के बाद कौड़ियों व श्री यंत्र पर हल्दी और केसर का छिड़काव करें। Mahalakshmi vrat 2021 पूजन के बाद में इन सारी चीजों को धन रखने वाले स्थान जैसे तिजोरी या अलमारी में रख देनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसा करने से आपके घर में रुपए-पैसों की बरकत बनी रहती है। ऐसा माना जाता है कि इससे धन-धान्य बढ़ता है।

इस मंत्र के जाप से मां होंगी प्रसन्न
मां महालक्ष्मी करने के लिए हाथी पर विराजमान मां महालक्ष्मी की पूजा की जाएगी। साथ ही प्रातः और संध्याकाल में पूजन करना चाहिए। चूंकि मां लक्ष्मी को कमल को फूल बेहद पसंद है इसलिए कमलगट्टे की माला से मां लक्ष्मी के मंत्रो का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं।

‘ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः’

सुख और समृद्धि के लिए मंत्र जाप
— यदि आप घर में सुख और समृद्धि चाहते हैं तो मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों का आशीर्वाद मिलता है। भगवान विष्णु का साथ खुशहाली तो मां लक्ष्मी की कृपा से धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।
— धन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए मां लक्ष्मी को रोज गुलाब का फूल चढ़ाना चाहिए। फूल को उसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर पैसा रखने वाले स्थान पर रखें। ऐसा माना जाता है कि आपके घर में बरकत बनी रहती है।

मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्ति के लिए मंत्र —
ॐ महालक्ष्म्यै नमः
ॐ नमो वासुदेवाय नमः

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password