Mahakal Mandir Ujjain: महाकाल मंदिर में मिल रहे प्राचीन इतिहास के साक्ष्य! खोदाई के दौरान मिला विशाल शिवलिंग, देखें फोटो

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर के परिसर में खोदाई के दौरान नए-नए रहस्य निकलकर सामने आ रहे हैं। यहां बीते दिनों से लगातार खोदाई में कुछ न कुछ रहस्य निकलकर सामने आ रहे हैं। बीते दिनों से यहां खोदाई के दौरान नरकंकाल मिले थे। वहीं अब मंदिर परिसर में खोदाई के दौरान एक विशाल शिवलिंग निकला है। मंदिर प्रशासन के अधिकारियों ने यहां शिवलिंग मिलने के बाद फिलहाल खोदाई स्थल को सुरक्षित करा दिया गया है। मामले की सूचना पुरातत्व विभाग के शोध अधिकारी डा.ध्रुवेंद्रसिंह जोधा को भी दे दी गई है।

अब यहां विशाल शिवलिंग मिलने के बाद यह बात तेजी से फैल गई है। बता दें कि बीते दिनों मूसलाधार बारिश के चलते विभाग ने यहां खोदाई का काम बंद कर दिया था। वहीं अब बारिश के थमने के बाद एक बार फिर खोदाई का काम शुरू किया गया था। इसी क्रम में मंगलवार को खोदाई के दौरान मिट्टी हटाते समय कामगारों की नजर विशाल शिवलिंग पर पड़ी। गौरतलब है कि महाकाल का आंगन बीते दो माह से धर्म, संस्कृति, स्थापत्यकला व प्राचीन इतिहास के नित नए रहस्य उगल रहा है। यहां विशाल शिवलिंग मिलने के बाद पुरातत्व विभाग ने जांच शुरू कर दी है।

मंदिर की श्रंखला मिलने को मिल रहा बल…
बता दें कि खोदाई के दौरान बीते दिनों से यहां लगातार नए-नए रहस्य सामने आ रहे हैं। नरकंकालों के बाद मंदिर परिसर के भूगर्भ से विशाल शिवलिंग मिलने के बाद यहां एक मंदिर श्रंखला होने की बात को बल मिला है। मंदिर परिसर की खुदाई में अब तक पुरातन मंदिर का आधार भाग, स्थापत्यखंड, शुंग व कुषाण काल में निर्मित मिट्टी के बर्तन तथा ब्लैक बेसाल्ट का विशाल परिक्रमा पथ सामने आ चुका है। वहीं शिवलिंग मिलने के बाद खोदाई का काम अस्थाई समय के लिए रोक दिया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password