वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों की अब खैर नहीं, MP पुलिस ने बनाया मेगा प्लान

madhya pradesh

भोपाल। टीकाकरण को कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए सबसे कारगर माना गया है। सरकार युद्धस्तर पर टीकाकरण भी करा रही है। लेकिन इस बीच कुछ लोग वैक्सीन को लेकर भ्रम फैला रहे हैं। ऐसे में अब प्रशासन भ्रम फैलाने वाले लोगों से निपटने की तैयारी कर रहा है। मप्र साइबर पुलिस ने कहा है कि वैक्सीन को लेकर भ्रम फैलाने वाले लोग सावधान हो जाएं, नहीं तो उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है।

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

पुलिस ने भ्रम फैलाने वाले लोगों से निपटने के लिए खाका भी तैयार कर लिया है। पुलिस का कहना है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ लोग सोशल मीडिया पर तरह-तरह के भ्रम और अफवाह फैला रहे हैं। ऐसे में अब साइबर क्राइम पुलिस ऐसे लोगों की पहचान करेगी और उन्हें कानूनी रूप से दंडित किया जाएगा। पुलिस ने चेतावनी के साथ एक एडवाइजरी भी जारी की है।

लोग वैक्सीन लगवाने से बच रहे हैं

आपकों बता दें कि अफवाहों की वजह से लोग वैक्सीन लगवाने से पीछे हट रहे हैं। ऐेसे में भोपाल क्राइम ब्रांच के एडिशन एसपी गोपाल धाकड़ ने चेतावनी देते हुए लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। एडिशन एसपी ने कहा कि जो लोग सोशल मीडिया पर अफवाह फैला रहे हैं उनपर पुलिस की नजर है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही एडवाइजरी इसलिए जारी की गई है ताकि लोग ऐसी जानकारियों से बच सकें।

सोशल मडिया का इस्तेमाल जिम्मेदारी के साथ करें

अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस आपदा प्रबंधन और आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं जैसे- 188, 153ए, 153 बी, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 54 और आईटी एक्ट की धारा 67 और 66 एफ के तहत FIR दर्ज करेगी। पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कोई भी जानकारी मिलने पर उसको फैरन फॉरवर्ड ना करें। जानकारी को ध्यान से पढ़ें और तथ्यों की जांच करें। सही पाए जाने पर ही फॉरवर्ड करें। सोशल मीडिया का इस्तेमाल पूरी जिम्मेदारी से करें ताकि आप पुलिस की कार्रवाई से बच सकें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password