ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में मध्यप्रदेश को चौथा स्थान

भोपाल. औद्योगिक निवेश एवं प्रोत्साहन मंत्री राजवर्द्धन सिंह दत्तीगांव ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2019 में राज्यों की रेंकिंग में देश में मध्यप्रदेश को चौथा स्थान मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

उन्होंने बताया कि बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2019 के लिये नई दिल्ली में 5 सितम्बर को आयोजित एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने राज्यों की रैकिंग की घोषणा की। शीर्ष 10 राज्यों में मध्यप्रदेश सहित आंध्रप्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल व गुजरात शामिल हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2019 की रेंकिंग में मध्यप्रदेश को मिली चौथे नम्बर की रेंकिंग के लिये प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रेंकिंग के लिये निर्धारित विभिन्न 12 क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य होने पर मध्यप्रदेश को यह सफलता मिली है। इन क्षेत्रों से जुड़े सभी विभागों ने अच्छा कार्य किया है, जिसका मूल्यांकन केन्द्र सरकार द्वारा किया गया और मध्यप्रदेश में हुए कार्यों की सराहना की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश ने बिजनेस रिफॉर्म मामले में शत-प्रतिशत कार्यान्वयन स्कोर प्राप्त किया है।

उल्लेखनीय है कि बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान के कार्यान्वयन के आधार पर राज्यों की रेंकिंग वर्ष 2015 में शुरू हुई थी। वर्ष 2018 की अवधि में सुधार के लिये 187 बिन्दु निर्धारित थे, जिन पर मूल्यांकन किया गया। मूल्यांकन उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया पर आधारित था। मध्यप्रदेश ने पिछली रेंकिंग की तुलना में 3 स्थानों की छलांग लगाई है और इस बार जारी रेंकिंग में सातवें स्थान से ऊपर उठकर चौथा स्थान प्राप्त किया। बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2018-19 में शीर्ष 10 राज्यों में आन्ध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और गुजरात शामिल हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password