madhya pradesh by-elections 2020 : 29​ सितबंर को होगा उपचुनाव के तारीखों का एलान, लिस्ट में ​देखें किन ​सीटों पर होने है चुनाव

Election Commission announces assembly election dates in Bihar

भोपाल। मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव (MP By-election) इस बार काफी रोमांचक होने वाला है। एक तरफ भाजपा जहां अपनी सत्ता को बचाए रखने के लिए सदस्यता अभियान चला रही है, वहीं सत्ता से बाहर हो चुकी कांग्रेस भी दोबारा सत्ता में आने के लिए जोर लगा रही है। अब आने वाले दिनों में ही पता चलेगा कि, जनता पंजे के साथ जाती है या फिर प्रदेश में कमल ही खिलेगा। चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण (corona) के खतरे को देखते हुए उम्मीदवार से नामांकन पत्र, शपथ पत्र और नामांकन को लेकर सिक्युरिटी मनी ऑनलाइन ही जमा करा रहा है।

चुनावों की तारीखों का ऐलान 29 सितबंर के बाद
मध्य प्रदेश (mdhya pradesh By elections) में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेेेकर आज चुनाव आयोग तारीखों के ऐलान के बारे में कहा कि 29 सितबंर  को उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। चुनाव आयोग आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार विधानसभा (Bihar election date) चुनावों की तारीखों का ऐलान किया।

राज्यों से कुछ आपत्तियां आई है
मप्र की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान 29 सितंबर को होगा। चुनाव आयोग 29 सितंबर को एक बैठक करेगा और उसके बाद तारीखों का ऐलान किया जाएगा।चुनाव आयोग के मुताबिक जिन राज्यों में उपचुनाव होने है उन राज्यों से कुछ आपत्तियां आई है जिनपर विचार किया जाएगा और उसी के बाद तारीखों का ऐलान होगा।

इन 28 सीटों पर होना है उप-चुनाव
मालवा-निमाड़
इंदौर सांवेर,
आगर,
हाटपीपल्या,
सुवासरा,
मांधाता,
नेपानगर,
बदनावर

ग्वालियर चंबल
जौरा,
सुमावली,
मुरैना,
दिमनी,
अंबाह,
मेहगांव,
गोहद,
ग्वालियर

ग्वालियर पूर्व
डबरा,
भांडेर,
करैरा,
पोहरी,
बमोरी,
अशोकनगर,
मुंगावली

बुंदेलखंड
सुरखी,
मलहरा

विंध्य
अनूपपुर

मध्य
सांची,
ब्यावरा

7 बजे से शाम 6 बजे तक होंगे मतदान
बिहार में विधानसभा चुनाव के बारे में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी देते हुए कहा कि इस बार मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा और मध्यप्रदेश में उपचुनाव के संबंध में कई अहम चीजों की घोषणा की। चुनाव में एक बूथ पर एक हजार से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे। चुनाव में 6 लाख पीपीई​ किट और 7 लाख हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा और 46 लाख मास्क का उपयोग किया जाएगा।

 

कोरोना पीड़ित भी वोटिंग कर सकेंगे
चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान करना नागरिकों का अधिकार है, इससे किसी को वंचित नहीं किया जा सकता, रोड शो के दौरान केवल 5 गाड़ियों की अनुमति होगी। ​केवल 5 लोग ही घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेगें। चुनाव प्रचार वर्चुअल होगा। कोरोना पीड़ित भी वोटिंग कर सकेंगे। वोटर्स की थर्मल स्कैनर से जांच की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी देते हुए कहा कि नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं। उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password