मध्यप्रदेश : बंडोल जलप्रदाय योजना 206 ग्रामों के 1.81 लाख लोगों को देगी पेयजल

भोपाल, चार जनवरी (भाषा) मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के 206 गांवों में रहने वाले 1.81 लाख से अधिक लोगों को इस साल मार्च के बाद नल कनेक्शन से पेयजल उपलब्ध होगा।

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया, ‘‘प्रदेश के सिवनी जिले के 206 ग्रामों में रहने वाले परिवारों को आगामी मार्च 2021 के उपरान्त नल कनेक्शन से पेयजल उपलब्ध करवाये जाने की तैयारी है। मध्यप्रदेश जल निगम मर्यादित द्वारा जल जीवन मिशन के अर्न्तगत जिले में संजय सरोवर बांध (भीमगढ़) में 232.57 करोड़ रूपये की लागत से बंडोल समूह जलप्रदाय योजना का निर्माण कार्य किया जा रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘योजना का कार्य पूर्ण होते ही 1,81,462 ग्रामीण आबादी को जलापूर्ति की जा सकेगी।’’

अधिकारी ने बताया कि बंडोल समूह जल प्रदाय योजना के अन्तर्गत संजय सरोवर बांध (भीमगढ़) में इंटेक वेल, जल शोधन संयंत्र क्षमता 22.79 मिलियन लीटर प्रतिदिन, 133 उच्च स्तरीय टंकियों का निर्माण, 1534 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाकर घरेलू नल कनेक्शन दिए जाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जलप्रदाय योजना में शामिल विकासखण्ड में ग्रामीण आबादी को स्वच्छ और पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध करवाने के लिए इस जलप्रदाय योजना का करीब 71 प्रतिशत कार्य हो चुका है और योजना में रहे शेष कार्यों को मार्च 2021 तक पूर्ण किए जाने का लक्ष्य है।

अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन के कारण कार्य में गतिरोध आया था जिसे ज्यादा श्रमिक और मशीनें लगाकर त्वरित गति से निर्धारित समय में अब पूरा किए जाने के प्रयास जारी हैं।

भाषा रावत अर्पणा

अर्पणा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password