स्वास्थ्य मंत्री ने 11 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत के चार पुलों का किया शिलान्यास

भोपाल. स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने रायसेन की गैरतगंज तहसील में 11 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से बनने वाले चार पुल का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इन पुलों के बन जाने से आसपास के कई ग्रामों के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। इसके साथ ही विदिशा तक का मार्ग भी सुगम हो जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मैं क्षेत्र के विकास और लोगों की सेवा के लिए जीवन भर समर्पित रहूंगा। मेरा सदैव प्रयास है कि क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत के तहत रोजगारमूलक कार्यों के माध्यम से सशक्त अर्थव्यवस्था के लिए काम किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के कारण प्रभावित छोटे-छोटे व्यापारियों, पथ विक्रेताओं को अपना व्यवसाय पुनः प्रारंभ करने के लिए स्ट्रीट वेण्डर योजना के तहत 10-10 हजार रुपए की कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध कराई जा रही है। शहरी पथ विक्रेताओं के लिए प्रारंभ की गई इस योजना का विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी लागू किया है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के पथ विक्रेताओं को भी इसका लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में युवाओं के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया है कि मध्यप्रदेश में शासकीय सेवाओं में प्रदेश के ही विद्यार्थियों को लिया जाएगा। प्रदेश में अन्य राज्यों से लौट कर आए प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए गांवों में मनरेगा के तहत विकास और निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए, जिससे प्रवासी श्रमिकों के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीणों को भी रोजगार मिल रहा है। इसके साथ ही प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए रोजगार सेतु पोर्टल प्रारंभ किया गया है। इस पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों तथा रोजगार देने वाले नियोक्ताओं द्वारा पंजीयन कराया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password