Lungs Detox : घर पर लंग्स को डिटॉक्स कैसे करें? -

Lungs Detox : घर पर लंग्स को डिटॉक्स कैसे करें?

Lungs Detox

बाहरी स्वास्थ्य की देखभाल आंतरिक स्वास्थ्य से शुरू होती है! हमारे लंग्स हमारे लिए बहुत कुछ करते हैं, इसलिए अन्य अंगों के पर्याप्त कार्य को सुगम बनाने के लिए उनकी देखभाल करना आवश्यक है। इसलिए, उन्हें बेहतर काम करने में मदद करने के लिए कुछ कदम उठाना ज़रूरी है।

हमारे लंग्स स्वयं आंतरिक सफाई करने वाले अंग हैं, लेकिन उन्हें बेहतर ढंग से काम करने में मदद करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। उनकी देखभाल न करने से अस्थमा, COPD (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, लंबे समय तक अच्छे स्वास्थ्य के लिए लंग्स की देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

लंग्स डिटॉक्स के लिए भारी दवाओं की जरूरत नहीं होती है। डिटॉक्सिफिकेशन घर पर किया जा सकता है। आपको बस अपनी जीवनशैली में कुछ चीजों को बदलने की ज़रूरत है।

घर पर लंग्स को डिटॉक्स कैसे करें?

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जो बिना किसी परेशानी के घर पर आपके लंग्स को डिटॉक्स करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1.ऐसे खाद्य पदार्थ लें जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हों

स्वस्थ आहार लेने से सीने में जमाव की संभावना को कम करने और लंग्स के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ लंग्स की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करते हैं, खासकर सांस लेने की समस्या से पीड़ित रोगियों में।

2. वेंटिलेटेड स्पेस में रहते हैं

एक हवादार जगह में रहने से, आपको बाहर से ताज़ी हवा मिलती है, जो प्रदूषकों को कम करेगी और जमाव को कम करने में मदद करेगी।

इसके अलावा, हम अपने घर में वैक्यूम क्लीनर, हेयर डाई और कई अन्य गैजेट्स और रसायनों का उपयोग करते हैं, जिसके कारण वे रसायन और धूल हमारे घर में प्रवेश करते हैं इसीलिए उन्हें साफ करते रहना चाहिए।

3. एलर्जी पैदा करने वाले पौधों से दूर रहें

कुछ पौधे पोलें एंड स्पोर्स का घाव कर देते हैं, जिससे लंग्स की समस्या हो सकती है। इसलिए उन पौधों से दूर रहें और जितना हो सके अपने पर्यावरण को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रखें।

लंग डिटॉक्स के लिए खाद्य पदार्थ

यहाँ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जो आपके लंग्स को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे।

1. शिमला मिर्च और काली मिर्च

शिमला मिर्च और काली मिर्च एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट्स धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट होते है। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डिटॉक्सीफाई करने और लंग्स की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

2. चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर, ऑक्सीजन की मात्रा को बढाती है और रक्तचाप को कम करके लंग्स के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। चूंकि COPD रोगियों के लिए चुकंदर लंग्स की कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए बहुत अच्छा होता है।

इसके अलावा, चुकंदर विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है, जो लंग्स के समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

3. कद्दू

कद्दू में पौधे के यौगिक होते हैं जो लंग्स के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और ज़ेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और कैरोटीनॉयड से भरे होते हैं, जिनमें एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण होते हैं।

4. सेब

सेब का रोज़ाना सेवन करने से लंग्स की कार्यक्षमता में सुधार होता है। साथ ही, सेब लंग्स के कैंसर और अस्थमा के खतरे को कम कर सकता है क्योंकि इनमें विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स होते हैं।

5. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, लंग्स के स्वास्थ्य के लिए एक ज़बरदस्त कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट हैं। टमाटर खाने से COPD और अस्थमा से पीड़ित लोगों में सूजन कम हो सकती है।

आप: दिवाली के बाद बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के तरीके भी पढ़ सकते हैं

6. हल्दी

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटीऑक्सीडेंट करक्यूमिन से भरपूर होती है, जो धूम्रपान करने वाले लोगों में लंग्स की परेशानी की संभावना को कम करती है और लंग्स के सही कामकाज का समर्थन करती है।

7. लाल पत्ता गोभी

लाल गोभी एंथोसायनिन से भरपूर होती है, जो लंग्स के कार्य को बेहतर बनाने और लंग्स के घटते स्तर को कम करने में मदद करती है। साथ ही पत्ता गोभी फाइबर से भरपूर होती है जो लंग्स के अच्छे कार्य में मदद करता है।

8. कोको

कोको में थियोब्रोमाइन होता है, जो लंग्स के वायुमार्ग को आराम देता है और एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध होता है, जो श्वसन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने और लंग्स के कैंसर से बचाने में मदद करता है।

पढ़ने के लिए क्लिक करें लंग्स को डिटॉक्स कैसे करें?

Toneop के बारे में

TONEOP एक ऐसा मंच है, जो लक्ष्य-उन्मुख आहार योजनाओं और व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से आपके अच्छे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और बनाए रखने के लिए समर्पित है। यह हमारे उपभोक्ताओं को मूल्य वर्धित सामग्री प्रदान करने का भी इरादा रखता है।

Toneop App

हमारे आहार योजनाओं, व्यंजनों और बहुत कुछ तक पहुंचने के लिए Toneop डाउनलोड करें।

Android userhttps://bit.ly/ToneopAndroid

Apple user-   https://apple.co/38ykc9H

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password