Lumpy Virus Attack: होने लगी दूध की किल्लत, पशुपालकों को सीएम ने दिया संदेश, अपील की

Lumpy Virus Attack: होने लगी दूध की किल्लत, पशुपालकों को सीएम ने दिया संदेश, अपील की

Lumpy Virus Attack

भोपाल। प्रदेश भर में लंपी वायरस तेजी से फैल रहा है। इसको लेकर सरकार भी एक्शन मोड में आ गई है। लेकिन बीमारी पर अब तक लगाम नहीं लग सकी है। जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 26 जिलों में 7 हजार से ज्यादा गायें लंपी वायरस संक्रमित हैं।  वहीं 101 गायों की मौत हो चुकी है। खंडवा, नीमच और मंदसौर जिले में सबसे ज्यादा नुकसान होने का जाकारी है। वहीं मालवा-निमाड़ में दूध की किल्लत होने लगी है।

अब इस बीमारी के संबंध में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के गोपालक और पशुपालकों के नाम एक संदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि –

मेरे प्रिय, गोपालक और पशुपालक बहनों और भाइयों!

मध्यप्रदेश शासन

“पशुओं के संक्रमित होने के बाद लंपी वायरस तेजी से फैलता है इसलिए बेहतर है कि कुछ सावधानियां रखकर पशुओं को संक्रमित होने से बचाया जाए।जो सावधानी है, मैं उसके बारे में भी आपको बता रहा हूं- किसी भी एक पशु में लक्षण दिखने पर तुरंत उसे बाकी पशुओं से अलग करें और पशु चिकित्सक से संपर्क करें। पशुओं को मक्खी, मच्छर, जूं आदि परजीवियों से बचा कर रखें। संक्रमित इलाके में कीटाणुनाशक का छिड़काव करें। लंपी वायरस से मृत पशुओं के शव को खुले में ना छोड़ें बल्कि गहरा गड्डा करके उसमें दफना दें। सरकार की तरफ से फ्री में टीका लगाया जा रहा है,ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण इस रोग की रोकथाम कर सकता है इसलिए टीकाकरण कराएं। हमारे पशु-चिकित्सक और बाकी अमला उपचार और रोग के संबंध में आपको सहयोग करने के लिए और परामर्श देने के लिए उपलब्ध हैं।”

सरकार आपके साथ खड़ी है लेकिन चिंता हम सबको मिलकर करनी है। जैसे कोविड-19 से इंसानों के बचाव के लिए हमने लड़ाई लड़ी थी वैसे ही अपने गोवंश के लिए, बाकी पशुओं को बचाने के लिए हमको यह लड़ाई लड़नी पड़ेगी।आइए, पूरी तरह से लंपीवायरस को हराने के लिए हम कमर कस लें और काम में जुट जाएं।

– शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री

 

वहीं इस मामले में सीएम का कहना है कि सरकार की तरफ से फ्री में टीका लगाया जा रहा है, ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण लंपी वायरस रोग की रोकथाम कर सकता है इसलिए टीकाकरण कराएं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password