Lt Gen Manoj Pande: थल सेना के नए अगले प्रमुख होंगे पांडे, आतंकवाद विरोधी अभियानों में ले चुके है हिस्सा

नई दिल्ली। देश-दुनियाभर की ताजातरीन खबरों का सिलसिला जहां पर जारी है वही पर बड़ी खबर सामने आई है जहां पर अब थल सेना के नए प्रमुख के तौर पर जनरल मनोज पांडे (Lt Gen Manoj Pande) ने पदभार संभाला है। जहां पर उन्होंने जनरल एम. एम. नरवणे का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 30 अप्रैल को पूरा हो रहा है।

30 अप्रैल को पूरा हो रहा नरवणे का कार्यकाल

आपको बताते चलें कि, पूर्व थलसेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे का कार्यकाल 30 अप्रैल को पूरा होने जा रहा है जिनकी जगह पर अब मनोज पांडे नई जिम्मेदारी निभा रहे है। जिन्होने पहले थल सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व किया था। स कमान पर सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा की रक्षा की जिम्मेदारी है।

जानें जनरल मनोज पांडे के बारे में

आपको नए थल सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल पांडे के बारे में बताते चलें कि,दिसंबर 1982 में ‘बॉम्बे सैपर्स’ में कमीशन मिला था. उन्होंने अपने बेहतरीन करियर में कई अहम पदों पर काम किया और विभिन्न इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियानों में भाग लिया. उन्होंने जम्मू कश्मीर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान नियंत्रण रेखा के पास एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली. इसके अलावा उन्होंने पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में एक पर्वतीय डिवीजन और पूर्वोत्तर में एक कोर की भी कमान संभाली। इसके अलावा जनरल पांडे इथोपिया और इरिट्रिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन में मुख्य इंजीनियर के रूप में भी कार्य किया है, वह जून 2020 से मई 2021 तक अंडमान निकोबार कमांड के कमांडर-इन-चीफ थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password