LPG Cylinder करते हैं इस्तेमाल, तो इससे जुड़े ये बड़े फायदे आपको जरूर जानने चाहिए

lpg

नई दिल्ली। पेट्रोल, डीजल के बाद अब रसोई गैस हर दिन चर्चाओं में है। कारण है इसकी लगातार बढ़ती कीमतें। पिछले कुछ दिनों में LPG सिलेंडर के दामों में 200 रूपये से ज्यादा का इजाफा हुआ है। लोगों परेशान हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप जिस सिलेंडर को खरीदते हैं उसके साथ कई सुविधाएं भी दी जाती हैं। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।

बुरे वक्त में काम आ सकता है बीमा का पैसा

दरअसल, 14 किलों वाले गैस सिलेंडर के साथ हर ग्राहक के परिवार को एक बीमा भी दिया जाता है। अगर दुर्भाग्यवश कोई घटना घट जाए तो फिर बुरे वक्त में बीमा के पैसे काम आ सकते हैं। ये इंश्योरेंश एलपीजी सिलेंडर देने वाली कंपनी ही उपलब्ध करवाती है। अगर कभी कुछ ऐसा होता है तो इन तीन परिस्थितियों में कंपनियां अपने ग्राहकों को क्षतिपूर्ति के रूप में कुछ पैसे देती है।

30 लाख रूपये का होता इंश्योरेंस

इंश्योरेंस क्लेम के लिए कंपनियों की कुछ शर्ते होती है। जैसे घटना किस तरह हुई और इससे कितनी क्षति आदि हुई। इन चीजों को सबसे पहले देखा जाता है। फिर यह तय किया जाता है कि क्षतिपूर्ति की रकम क्या होगी। अगर रसोई गैस सिलेंडर के कारण किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसे 6 लाख रूपये का कवर दिया जाता है। वहीं घटना में घायल हुए लोगों को इलाज के लिए 2 लाख रूपये तक का कवर दिया जाता है। जबकि संपत्ति के नुकसान पर भी 2 लाख रूपये का कवर दिया जाता है। वहीं इसके तहत पूरे परिवार का 30 लाख रूपये तक का इंश्योरेंस किया जाता है।

फ्री में मिलता है इंश्योरेंस

इस इंश्योरेंस की सबसे खास बात ये है कि इसके लिए ग्राहकों को कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं देनी पड़ती है। अगर आप कंपनी के ऑथोराइज़्ड डीलर से सिलेंडर लेते हैं तो फिर उस सिलेंडर के साथ ही आपको फ्री में ये बीमा दिया जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password