क्या आप जानते हैं LPG Cylinder मिलता है 50 लाख का बीमा, जानें कैसे मिलेगा क्‍लेम?

क्या आप जानते हैं LPG Cylinder मिलता है 50 लाख का बीमा, जानें कैसे मिलेगा क्‍लेम?

LPG Cylinder Insurance : केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत आज देश के लगभग सभी घरों में एलपीजी सिलेंड (LPG Cylinder Insurance) पर पहुंच गए हैं। लेकिन गैस एक अत्यंत ज्वलनशील होती है। इसका इस्तेमाल हमे बड़ी सावधानी के साथ करना चाहिए। क्योंकि गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Insurance) की सही जानकारी नही होने की स्थिति में सिलेंडर फटने जैसी घटनाएं हो सकती है। आज के समय में लगभग रोजाना गैस सिलेंड (LPG Cylinder Insurance) फटने जैसी घटना खबरों में आमतौर पर पड़ी जाती हैं। इसके लिए हमें हमारे अधिकार पता होना बेहद जरूरी है। नहीं तो आपका नुकसान हो सकता है।

दरअसल, यदि कोई एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Insurance) फट जाता है या गैस रिसाव के कारण दुर्घटना का कारण बनता है। ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होगा कि पेट्रोलियम कंपनी 50 लाख रुपये का बीमा भी देती है। इसलिए ग्राहकों को कोई प्रीमियम भी नहीं देना होता है। पेट्रोलियम कंपनी एलपीजी (LPG Cylinder Insurance) कनेक्शन लेने पर ग्राहक को पर्सनल एक्सीडेंट कवर मुहैया कराती है। एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Insurance)  से गैस रिसाव या विस्फोट के कारण दुर्घटना होने पर 50 लाख रुपये तक का बीमा वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाता है। इस बीमा के (LPG Cylinder Insurance) लिए पेट्रोलियम कंपनी ने बीमाकर्ता के साथ साझेदारी की है। तेल विपणन कंपनी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Insurance) लेने वाले सभी ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ देती है।

इन बातों का रखे विशेष ध्यान

ग्राहक को डीलर डिलीवरी से पहले भी सावधान रहना चाहिए और डिलीवरी लेते समय चेक करना चाहिए कि सिलेंडर (LPG Cylinder Insurance) बिल्कुल ठीक है या नहीं। ग्राहक के घर पर एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Insurance) के कारण हुई दुर्घटना में जान-माल के नुकसान के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान किया जाता है। दुर्घटना में ग्राहक की संपत्ति/घर के नुकसान के मामले में प्रति दुर्घटना 2 लाख रुपये तक के बीमा (LPG Cylinder Insurance) दावे उपलब्ध हैं।

कैसे करे 50 लाख का क्लेम

दुर्घटना के बाद दावा लेने की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट myLPG.in (http://mylpg.in) पर दी गई है। वेबसाइट के मुताबिक अगर एलपीजी कनेक्शन (LPG Cylinder Insurance) लेने के बाद ग्राहक को मिले सिलेंडर (LPG Cylinder Insurance) से कोई दुर्घटना होती है तो व्यक्ति 50 लाख रुपये तक के बीमा (LPG Cylinder Insurance) का हकदार होता है। व्यक्तिगत दुर्घटना कवर के रूप में मृत्यु होने पर प्रति व्यक्ति 6 ​​लाख रुपये का दावा उपलब्ध है। प्रत्येक दुर्घटना पर चिकित्सा व्यय के रूप में अधिकतम 30 लाख रुपये प्रति व्यक्ति 2 लाख रुपये के साथ उपलब्ध है।

कैसे प्राप्त करें क्लेम

दुर्घटना के मामले में, सबसे पहले निकटतम पुलिस स्टेशन और अपने एलपीजी वितरक को सूचित करना है। संबंधित क्षेत्र में संबंधित कंपनी का कार्यालय दुर्घटना के कारणों की जांच करता है। यदि एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Insurance) के कारण दुर्घटना होती है, तो वितरक या फील्ड कार्यालय बीमा कंपनी (LPG Cylinder Insurance) को सूचित करता है। जांच रिपोर्ट देखने के बाद, क्लाइंट को सीधे कंपनी से संपर्क करने या आवेदन करने की आवश्यकता के बिना कंपनी के साथ दावा दायर किया जाता है। पीड़ित व्यक्ति को प्राथमिकी की एक प्रति, घायलों के चिकित्सा बिल और चिकित्सा बिल, मृत्यु के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट और मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति रखनी चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password