LPG cylinder Alert: इस आसान ट्रिक से चंद मिनटों में जान सकते हैं कब खाली हो रहा सिलेंडर, पढ़ें खबर

LPG cylinder Alert: अधिकतर लोगों के घरों में वैसे तो दो गैस सिलेंडर होते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास सिर्फ एक गैस सिलेंडर होता है और उसके अचानक खत्म हो जाने से दिक्कत होती है, जिसके बाद आपको तुरंत उसे भरवाने की टेंशन होती है, चाहे आपके पास समय हो या ना हो। इसी परेशानी से आपको बचाने के लिए एक तरीका बता रहे हैं जिससे आपको सिलेंडर खत्म होने से पहले ही पता पड़ जाएगा और आप नया सिलेंडर बुक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है तरीका-

ऐसे जानें खत्म होने वाला है सिलेंडर

सिलेंडर में कितनी गैस है इस बात को जानने के लिए एक कपड़े को पानी में भिगोकर गीला कर लें, इसके बाद उस गीले कपड़े से सिलेंडर में एक मोटी रेखा खींच लें और 10 मिनट का इंतजार करें। इसके बाद आप देखेंगे की आपके सिलेंडर में जिस हिस्से में गैस भरी होगी वहां कपड़ा गीला रहेगा और जो भाग खाली होगा वहां का पानी जल्दी सूख जाएगा।

इस तरीके से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके सिलेंडर में गैस की मात्रा का पता कैसे लग सकेगा। दरअसल, सिलेंडर का खाली हिस्‍सा गर्म होता है इसलिए खाली हिस्से का पानी जल्दी सूखता है और गैस से भरा हुआ हिस्सा ठंडा होता है, इसलिए गर्म हिस्से का पानी देर से सूखता है।

आजमा सकते हैं ये तरीके

सिलेंडर में कितनी गैस बची है इससे जानने का एक और तरीका है। इस तरीके को कई बार महिलाएं देखकर अंदाजा लगाती हैं। दरअसल, गैस बर्नर की आग का रंग देखकर भी गैस के खत्म होने का अंदाजा लगाया जा सकता है। सिलेंडर में गैस कम होने पर आग का रंग नीले से लाल जरूर होता है, पर यह तरीका सही नहीं है। इसमें यह नहीं पता कर सकते कि कितनी गैस बची है और सिलेंडर कब तक काम करेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password