Love Jihad Law :लव जिहाद को लेकर कानून बनाने जा रही ​सरकार, सहयोग करने वाले भी बनेंगे आरोपी

भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार लव जिहाद  (love jihad law ) के मामले आने के बाद ​कुछ दिन पहले सीएम शिवराज (MP Government)  ने इस पर कानून बनाने की बात कही थी। सीएम शिवराज के अब प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा home minister narottam mishra ने भी कानून बनाने की बात दोहरते हुए आज कहा कि मध्य प्रदेश सरकार लव जिहाद love jihad  को लेकर धर्म स्वातंत्र्य कानून लाएगी इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाया जाएगा। कानून लाए जाने के बाद गैर जमानती धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाएगा और 5 साल की कठोरतम सजा दी जाएगी।

ये होंगे मुख्य आरोपी

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने लव जिहाद कानून को लेकर कहा कि इसके तहत गैर जमानती धाराओं में केस दर्ज किया जाएगा और 5 साल तक की कठोरतम सजा का प्रावधान रहेगा। वहीं उन्होंने कहा कि लव जिहाद जैसे मामलों में सहयोग करने वालों को भी मुख्य आरोपी बनाया जाएगा और उन्हें अपराधी मानते हुए मुख्य आरोपी की तरह ही सजा होगी। वहीं उन्होंने कहा कि शादी के लिए धर्मांतरण कराने वालों को भी सजा देने का प्रावधान इस कानून में रहेगा।

एक महीने पहले देना होगा आवेदन
कई मामलों में देखा गया है कि युवतियां स्वेच्छा से धर्मांतरण कर शादी करना चाहती है ऐसे मामलों को देखते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कानून में यह भी प्रावधान होगा कि अगर कोई स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन शादी के लिए करना चाहता है तो उसे 1 महीने पहले कलेक्टर के यहां आवेदन देना होगा. धर्मांतरण कर शादी करने के लिए कलेक्टर के यहां यह आवेदन देना अनिवार्य होगा और बिना आवेदन के अगर धर्मांतरण किया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password