MP Ayodhya Ram mandir: ओरछा से 449 साल बाद नए मंदिर में शयन

MP Ayodhya Ram mandir: ओरछा से 449 साल बाद अयोध्या के नए मंदिर में शयन के लिए आएंगे प्रभु श्रीराम

MP-Ayodhya-Ram-mandir
Share This

MP Ayodhya Ram mandir: ओरछा के श्रीराम राजा मंदिर में शयन आरती के और गार्ड ऑफ ऑनर के बाद पूरे राजसी ठाठ-बाट के से श्रीराम राजा सरकार को ज्योति के रूप में पास ही के हनुमान मंदिर  लाए। यहां आकर पवनपुत्र हनुमान जी से प्रार्थना की गई कि वह श्रीराम राजा सरकार को शयन के लिए अयोध्या ले जाएं और अगले दिन सोमवार को सुबह फिर ओरछा ले आएं।

449 साल से प्रतिदिन चली आ रही यह परंपरा को आज भी निभाया। बता दें, कि आज अयोध्या में राम मंदिर (MP Ayodhya Ram mandir Update) में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इसके एक दिन पहले तक यानि रविवार को रात्रि में श्रीराम अयोध्या के टेंटनुमा मंदिर में विराजमान रहे। सोमवार को दोपहर 12.30 बजे श्रीराम नए महलनुमा में विराजमान होंगे।

संबंधित खबरः Ram Mandir Pran-Pratistha: अयोध्या में आज सुबह रामलला की आंखों से हटेगी पट्टी, जानें आज का पूरा कार्यक्रम

बुंदेलखंड में यह मान्यता है, कि ओरछा (MP Ayodhya Ram mandir Update) में श्रीराम राजा सरकार की विराजमान प्रतिमा अयोध्या के मंदिर की है। यह इतिहास भी संकेत देते हैं। सन् 1528 में राम मंदिर को तोड़कर बाबरी मस्जिद बनाई। तब वहां के पुजारियों ने श्रीराम की प्रतिमा को एक गुप्त स्थान पर सुरक्षित रख दी।

449 साल बाद ओरछा

47 साल बाद इस घटना के बाद सन् 1575 में ओरछा के महाराज मधुकर शाह की पत्नी महारानी कुंवरि गणेश जो कि राम की उपासक थीं, अयोध्या गईं और श्रीराम की प्रतिमा लेकर आई।

किवदंती है, कि महारानी जब अयोध्या गईं थी तो पुजारियों ने उन्हें वही प्रतिमा दी थी। इसलिए श्रीराम राजा सरकार को ओरछा में राजा के रूप में विराजित किया। श्रीराम राजा सरकार प्रतिदिन शयन के लिए अयोध्या जाते हैं।

संबंधित खबरः Ram Mandir Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा के बाद मेहमानों को दिया जाएगा शुद्ध देशी घी से बना महाप्रसाद

CM डॉ मोहन यादव होंगे शामिल

आज पूरे देश में अयोध्या में राम मंदिर (MP Ayodhya Ram mandir Update)  में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा की खुशी है, इस अवसर पर ओरछा के श्रीराम राजा सरकार मंदिर में भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रंग-बिरंगी रोशनी के साथ फूलों से मंदिर की अद्भुत सजावट की है। इस आयोजन पर CM डॉ मोहन यादव समारोह में शामिल होंगे।

पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान पहुंचे ओरछा

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान परिवार के साथ ओरछा पहुंचे।

उन्होंने पहुंचकर मंदिर प्रागण में साफ-सफाई की। पूर्व सीएम ओरछा में राम राजा सरकार मंदिर में  भगवान का पूजन करेंगे। भजन कीर्तन के साथ नगर के सभी लोग यहां पहुंचेगे। मंदिर में आरती के साथ राम धुन का आयोजन भी होगा। लोगों की भीड़ श्रीराम राजा सरकार मंदिर में उमड़ने लगी है।

ये भी पढ़ेंः

Ayodhya Ram Mandir Pran-Pratistha Live: अयोध्या में श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा आज, PM मोदी 10:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे, 84 सेकेंड में पूरा विधान

CG Ayodhya Ram mandir: राममय हुआ ननिहाल, रायपुर में 31 फीट प्रतिमा की स्थापना, जानें आज छत्तीसगढ़ में कहां क्या कार्यक्रम

MP Ayodhya Ram mandir: श्रीराम की प्रतिष्ठा पर MP में दीवाली, महाकाल की भस्म आरती में फुलझड़ी और ओरछा में जलाए 5100 दिये

CG Ayodhya Ram mandir: राममय हुआ ननिहाल, रायपुर में 31 फीट प्रतिमा की स्थापना, जानें आज छत्तीसगढ़ में कहां क्या कार्यक्रम

Ayodhya Ram Temple: अयोध्या में सुबह 5.30 बजे खुल चुके हैं पट, स्नान के बाद हो रहा रामलला का श्रृंगार

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password