Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज, आयोग ने 6 जनवरी को बुलाई प्रतिनिधियों की बैठक, इस दिन तक होगा वोटर लिस्‍ट में संशोधन  

Lok Sabha Elections 2024
Share This

भोपाल। Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां तेज हो गई है। चुनाव आयोग ने 6 जनवरी को प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई है। आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 की प्रकिया 6 जनवरी से शुरू हो रही है।

मतदाता सूची पुनरीक्षण की प्रकिया के लिए 6 जनवरी को राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। उन्हें मतदाता सूची(Lok Sabha Elections 2024) के प्रारूप की सीडी उपलब्ध कराई जाएगी। इसी के साथ जिला स्तर पर मतदान केंद्रों में मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा।

बता दें कि, 6 से 22 जनवरी तक बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लेंगे। इस संबंध में आयोग ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

13 और 20 जनवरी को लगेगा विशेष शिविर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि, वोटर सूची के  विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के लिए विशेष शिविर 13 और 20 जनवरी आयोजित होंगे। इस दौरान समस्त बीएलओ अपने-अपने कार्य क्षेत्र में भ्रमण करेंगे।

22 जनवरी तक जमा किए जाएंगे आवेदन

वोटर सूची के  विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए 6 से 22 जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। इस दौरान सूची में संशोधन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि, जो युवा 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं। वे अपना नाम मतदाता सूची (Lok Sabha Elections 2024) में जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा भी मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए आवेदल कर सकेंगे।

ऐसे करें आवेदन

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों सुविधाएं दी गई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए Voter Helpline App और voters.eci.gov.in/ इन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए BLO से संपर्क कर करना होगा।

ये भी पढ़ें: 

Ramsar Sites: अंतर्राष्‍ट्रीय रामसर साइट के दर्जे के लिए भारत के 3 शहरों का नामांकन, इनमें मध्य प्रदेश के दो शहर

MP News: पूर्व विधायकों ने खाली नहीं किए आवास, गेस्ट हाउस में ठहराए जाएंगे नए विधायक

Railway Tender: भारतीय रेलवे ने एडवर्टाइजमेंट के लिए बुलाए टेंडर, यहां करें रजिस्ट्रेशन

Cg Budget Session 2024: छत्तीसगढ़ में 5 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा बजट सत्र, ‘मोदी की गारंटी’ पर हो सकता है योजनाओं का ऐलान

IND VS SA: भारत ने केपटाउन में रचा इतिहास, बराबरी पर खत्म हुई सीरीज

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password