India Lockdown 2021: कोरोना महामारी रोकने के लिए लॉकडाउन लगाना जरूरी,केंद्र सरकार आज ले सकती है फैसला

lockdown

नई दिल्ली। कोविड 19 टास्कफोर्स के सदस्यों ने केंद्र सरकार को अपने लिखे खत में सख्त लॉकडाउन लगाने की मांग की है। टास्कफोर्स के सदस्यों ने अपने लिखे खत में लिखा है कि देश में कोरोना संक्रमण व इससे मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में इन सबपर नियंत्रण पाने के लिए जरूरी है कि सख्त लॉकडाउन की घोषणा की जाए। बता दें कि इस इस टास्कफोर्स में कई AIIMS और ICMR जैसे कई प्रमुख संस्थान शामिल हैं। इस पर केंद्र सरकार आज फैसला ले सकती है।

कंप्लीट लॉकडाउन लगाना जरूरी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक भी कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए कंप्लीट लॉकडाउन लगाना जरूरी है। क्योंकि अगर वायरस के प्रसार को इंसानों में फैलने से रोकना है तो राज्यों में नहीं बल्कि पूरे देश में कंप्लीट लॉकाडउन लगाया जाना चाहिए। जानकारों का मानना है कि ऐसा केवल कोरोना के केसलोड को कम करने के लिए करने की आवश्यकता है। केवल दो सप्ताह के लिए भी सख्त लॉकडाउन लगाया जाता है तो कोरोना के केसलोड, मृत्युदर व संक्रमण के रेट में कमी आ जाएगी और कोरोना का प्रसार रुक सकता है।

मई में खत्म हो सकती है दूसरी लहर, पर नियम मानने होंगे
मई के दूसरे हफ्ते में कोरोना की दूसरी लहर का पीक आ सकता है। अभी हम ये नहीं कह सकते हैं कि कितने मामले आएंगे। यह आंकड़ा 5-6 लाख केस रोजाना का भी हो सकता है। दरअसल, ये आंकड़ा लोगों के कोविड को लेकर बरती जा रही सावधानी और उनके व्यवहार पर निर्भर करेगा।

राज्यों ने लिया लॉकडाउन लगाने का फैसला
अभी दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, ओडिशा में कम्प्लीट लॉकडाउन है। महाराष्ट्र और पंजाब में मिनी लॉकडाउन लागू किया गया है। यूपी में वीकेंड लॉकडाउन किया जा रहा है। मध्य प्रदेश में भी 7 मई तक जनता कर्फ्यू लगाया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password