Lizards Change Color : गिरगिट ही नही छिपकलियां भी बदलती हैं रंग, क्या आपने कभी देखा?

Lizards Change Color : गिरगिट ही नही छिपकलियां भी बदलती हैं रंग, क्या आपने कभी देखा?

Lizards Change Color : अगर किसी जीव के रंग बदलने की बात की जाए तो सबसे पहले आप गिरगिट का ही नाम लेंगे। लेकिन इसके अलावा एक जीव और भी हैं जो रंग (Lizards Change Color) बदलता हैं। यह वह जीव वही है जो आपके घर में घूमता है। लोग इसे देखकर डर जाते है। हम बात कर रहे है छिपकली (Lizards Change Color) की। जी हां छिपकली भी रंग बदलती (Lizards Change Color)  है। आमतौर पर लोग छिपकली से डरते है। लेकिन असल में छिपकली खुद इंसानों से डरती है। और इसी डर के चलते वह अपना रवैया बदलती है।

गिरटिग तो आपने देखा ही होगा। गिरगिट अपने हिसाब से रंग बदलता रहता है। गिरगिट अगर हरियाली में होता है तो वह अपन रंग हरा कर लेता है और हम उसे पहचान नहीं पाते है। वही छिपकली (Lizards Change Color) भी अपना रंग बदलती है। लेकिन उनका रंग बदलने का हिसाब कुछ अलग होता है। छिपकलियां (Lizards Change Color)  रंग तो बदलती हैं लेकिन वह अपने ही शेड में गहरे या हल्के भूरे रंग की हो जाती हैं। कई बार तो सफेद रंग की छिपकली (Lizards Change Color) गहरे रंग की दिखने लगती है।

क्या है इसके पिछले का सांइस?

एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार छिपकली (Lizards Change Color) दो समय में अपना रंग बदलती है। पहला जब उन्हें खतरा महसूस होता है। जब उन्हें खतरे का अंदेशा होता है तो वह इंसान को डारने के लिए गहरा भूरा रंग बदल (Lizards Change Color) लेती है। छिपकली ऐसा इसलिए करती है ताकि वह सामने वाले के सामने खतरनाक दिखाई दे। दूसरी शरीर के तापमान के अनुसार रंग बदलती है। छिपकली (Lizards Change Color) शरीर के तापमान के अनुसार अपना रंग बदलती (Lizards Change Color) है। वह अपने शरीर के तापमान को बैलेंस करने के लिए रंग बदलती (Lizards Change Color) है। इस दौरान वह अपने रंग को गहरा कर लेती हैं। छिपकली (Lizards Change Color) ठंडे माहौल वाला जीव है। ऐसे में जब वो ठंडे माहौल में जाती है तो उसका रंग काला होने लगता है। ताकि वह ज्यादा गर्मी को शरीर में सोख सके।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password