Modi Visit Vaccine Centers: पीएम मोदी ने किया कोरोना वैक्सीन सेंटरों का दौरा, वैज्ञानिकों से की चर्चा

Image Source: [email protected] Modi

नई दिल्ली: देश में जारी कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार (PM Narendra Modi) कोरोना वैक्सीन पर नजर बनाए हुए हैं। इसी को लेकर प्रधानमंत्री मोदी आज पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद के दौरे पर है। इस दौरान पीएम मोदी इन शहरों में विकसित किए जा रहे कोरोना वैक्सीन सेंटर (COVID19 vaccine centers) गए और वैक्सीन से जुड़ी जानकारी ली।

भारत बायोटेके लैब में मोदी
अहमदाबाद के बाद प्रधानमंत्री मोदी हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक का दौरा करने पहुंचे। यहां के लैब में कोराना की वैक्सीन कोवैक्सीन के निर्माण का जायजा लिया और रिसर्चर्स से बात की।

  • Zydus बायोटेक पार्क पहुंचे पीएम
    तीन वैक्सीन सेंटरों की यात्रा में पीएम मोदी सबसे पहले अहमदाबाद स्थित Zydus बायोटेक पार्क पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने शोधकर्ताओं से कोरोना वैक्सीन को लेकर बात की।

  • अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी

तीन कोरोना वैक्सीन सेंटरों का दौरा
इस दौरान पीएम ने वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर वैक्सीन की तैयारियों, सामने आने वाली चुनौतियों के संबंध में जानकारी हासिल की। तैयारियों का जायजा लेने के बाद अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

पीएम अहमदाबाद में जाइडस कैडिला पार्क (Zydus Biotech Park), हैदराबाद में भारत बायोटेक (Bharat Biotech in Hyderabad) और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India in Pune) के दौरे पर हैं।

बता दें कि, पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट में टेस्ट से गुजर रही ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राज़ेनिका की वैक्सीन कोविशील्ड रेस में सबसे आगे है। जबकि इस वैक्सीन को बनाने वाली ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रेजनेका ने अन्य देशों में तीसरे चरण का ट्रायल खत्म कर दिया है। वैक्सीन अप्रूवल के लिए यूके अथॉरिटी के सामने प्रपोजल भेजा है।

वहीं भारत बायोटेक के स्वदेशी वैक्सीन के तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से इसकी इजाजत भी मिल गई है।

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password