LIVE Cleanliness Survey 2021 : इंदौर पांचवीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, राष्ट्रपति ने दिया अवार्ड

mp indore

इंदौर। प्रदेश का इंदौर  LIVE Cleanliness Survey 2021  शहर लगातार चार सालों से स्वच्छता में देश का नंबर-1 शहर बना हुआ है। इस बार भी इंदौर ने ही इस खिताब पर कब्जा जमाया है। इस बार लगातार पांचवीं बार इंदौर ने देश के सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान हासिल कर लिया है। MP को विभिन्न कैटेगिरी में कुल 35 सम्मान मिलने है। शनिवार यानि आज यह सम्मान दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वच्छता मामले में अव्वल आने वाले शहरों और प्रदेशों को सम्मानित किया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार प्रदान किया। स्वच्छता के साथ इंदौर को फाइव स्टार कैटेगरी समेत कुल तीन सम्मान से नवाजा गया। इन पुरस्कारों की औपचारिक घोषणा आज शनिवार को कर दी गई है।

बता दें कि इस सम्मान की कतार में मप्र के 6 शहरों ने दावा किया था। इन शहरों में इंदौर-भोपाल समेत उज्जैन, देवास, होशंगाबाद और बड़वाहा को शामिल किया गया था। भोपाल ने सफाई मित्र, स्टार रेटिंग और स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए दावा किया है। पिछले साल भोपाल देश के सबसे साफ शहरों में सातवें नंबर पर था।

प्रदेश के इन शहरों ने किया था दावा।
बता दें कि प्रदेश के इंदौर शहर को इससे पहले चार बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना जा चुका है। सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में इंदौर, भोपाल और देवास ने राष्ट्रीय पुस्कारों की श्रेणी में अपना स्थान बनाया है। स्टार रेटिंग में इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, होशंगाबाद, ग्वालियर, सिंगरौली, मूंदी, बुरहानपुर, राजगढ़ और धार समेत 25 शहरों ने दावा किया है। मध्यप्रदेश को उत्कृष्ट श्रेणी में प्रदर्शन के लिए नामांकित किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत घोषित परिणामों का शनिवार को सीधा प्रसारण किया जा रहा है। इसके लिए इंदौर में खास व्यवस्था की गई है। इंदौर निवासी अलग-अलग जगहों पर देख सकते हैं। खजराना गणेश मंदिर, रणजीत हनुमान मंदिर, राजबाड़ा, पलासिया सेल्फी पाइंट, मेघदूत उपवन,राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन के पास, इंदौर नगर निगम,मूसाखेड़ी चौराहा, मरीमाता चौराहा, कालानी नगर में लाइव प्रसारण देखा जा रहा है।

Koo App

अरे वाह भिया, अपना इंदौर छा गया फिर एक बार…
इंदौर अद्भुत है, इंदौर गजब है। धन्य है इंदौर की जनता , मैं इंदौर की जनता को प्रणाम करता हूँ जिन्होंने अपने इंदौर को लगातार 5वीं बार स्वच्छता में शीर्ष पर बनाए रखा। मैं बधाई देता हूं इंदौर को, जनप्रतिनिधियों को, सांसद, विधायक सहित स्थानीय प्रशासन, सभी स्वच्छता कर्मियों, नागरिकों और स्वयंसेवी संगठनों को।
बधाई इंदौर..

Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 20 Nov 2021

Kailash Vijayawargi

Koo App

इंदौर रहेगा नंबर 1

इंदौर शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार पांचवी बार पहले स्थान प्रप्प्त किया है…

सभी इंदोरियों को बधाई और सफाई कर्मियों का अभिनंदन

#SwachhSurvekshan2021 #SwachhBharat

Kailash Vijayvargiya (@KailashOnline) 20 Nov 2021

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password