LIC Policy : 45 रुपए के छोटे से निवेश पर 36000 का रिटर्न! इनकम टैक्स में​ मिलेगी छूट, जानें पॉलिसी 

LIC Policy : 45 रुपए के छोटे से निवेश पर 36000 का रिटर्न! इनकम टैक्स में​ मिलेगी छूट, जानें पॉलिसी 

नई दिल्ली। अगर आप पैसे से LIC Policy  जुड़ा कोई निवेश करना चाहते LIC Jeevan Umang Policy: हैं तो इसके लिए लोग सबसे ज्यादा LIC पर भरोसा करते हैं। आपको बता दें LIC Policy भारतीयों में भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी बीमा पॉलिसी खरीदना अच्छा विकल्प मानते हैं।

आपको बता दें एलआईसी हर वर्ग के लिए अलग पॉलिसी लेकर आती है। इसी क्रम में LIC परिवार की सुरक्षा को लेकर इसकी खास पॉलिसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसका नाम है जीवन उमंग पॉलिसी। जी हां अगर आप भी  बैंक एफडी और डाकघर बचत योजनाओं के साथ-साथ एलआईसी में निवेश करना चाहते हैं तो चलिए कम जोखिम और उच्च रिटर्न के लिए हम आपको बताते हैं इस पॉलिसी की डिटेल।

कॉम्बो पैक है जीवन उमंग योजना — 

आपको बता दें एलआईसी की जीवन उमंग योजना आय और सुरक्षा का कम्बो पैक की तरह कार्य करता है। इस योजना की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से परिपक्वता तक वार्षिक लाभ और परिपक्वता के समय या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु पर एकमुश्त राशि प्रदान करती है। कंपनी के अनुसार, एलआईसी जीवन उमंग एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, संपूर्ण जीवन बीमा योजना है जो आपके परिवार को आय और सुरक्षा का संयोजन प्रदान करती है।

कितना होता है जीवन उमंग पॉलिसी का प्रीमियम — 

आपको बता दें अगर आप भी एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए 26 साल की उम्र में 4.5 लाख रुपये के बीमा कवर के लिए साइन अप करते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको हर महीने लगभग 1,350 रुपये का भुगतान करना होगा। यानि लगभग 45 रुपये प्रतिदिन आपको निवेश करना होगा। इस हिसाब से एक साल तक के लिए आपका प्रीमियम 15,882 रुपये होगा। जो 30 साल तक भरने में आपका प्रीमियम भुगतान 47,6460 रुपये होगा।

कुल 36 लाख रुपये की रकम  –

यदि आप 30 साल तक बिना किसी रुकावट के अपने प्रीमियम का भुगतान करते रहते हैं तो 30 साल बाद, एलआईसी आपके द्वारा जमा किए पैसों पर 31वें वर्ष से हर साल 36,000 रुपये रिटर्न के रूप में जमा करना शुरू कर देगी। इसी तरह यदि आप निवेश के 31वें साल से लेकर 100 साल की उम्र तक हर साल 36 हजार रुपये का रिटर्न लेते रहेंगे तो आपको करीब 36 लाख रुपये की रकम मिल जाएगी।

इनकम टैक्स में मिलेगी छूट — 

अगर आप भी पैसे में निवेश करके इन कम टैक्स में छूट पाना चाहते हैं। तो आपके बता दें इस पॉलिसी को लेने पर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के तहत मूल बीमा राशि 2 लाख रुपये है।

पॉलिसी धारक की यदि मृत्यु हो जाए तो क्या होगा —

एक फायदा ये भी होगा यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु 100 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो नॉमिनी को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाएगा, जिसे वे किश्तों में लेने का विकल्प भी चुन सकते हैं। यदि पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक 100 वर्ष की आयु तक जीवित रहता है, बशर्ते पॉलिसी लागू हो, तो प्रत्येक वर्ष मूल बीमा राशि के 8 प्रतिशत के बराबर लाभ मिलेगा।

ये होती हैं चार प्रीमियम शर्तों – 

15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल के लिए लिया जा सकता है।

यह भी पढ़े: LIC Scheme : LIC की गजब की स्कीम! 108 रुपये के निवेश पर मिलेंगे पूरे 23 लाख! जानें स्कीम!

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password