इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 11 हजार रुपये पेंशन, जानिए कैसी है LIC की ये पॉलिसी

LIC Jeevan Akshay Policy: अगर आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं जिसमें आपको बेहतर फायदे मिलें, तो आप लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) में निवेश कर सकते हैं। इसमें आप जीवन अक्षय पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। यह LIC का एन्यूटी प्लान है। इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश करने पर आपको पेंशन का लाभ भी मिलता है।

LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी लोगों के बीच काफी चर्चित पॉलिसी भी है। दरअसल, इस पॉलिसी में निवेश के बाद पॉलिसीधारक को तुरंत पेंशन का लाभ मिलता है। तो अगर आप अपनी पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो इस पॉलिसी के बारे में सोच सकते हैं और निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं पॉलिसी की डिटेल्स के बारे में…

ये हैं पॉलिसी की शर्तें

– कंपनी के मुताबिक इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 30 साल से 85 साल तक होनी चाहिए।

– इसके अलावा एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं। इनमें न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये मिलेगी।

– वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन पा सकते हैं। पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स और 3 महीने (पॉलिसी जारी करने की तारीख से) बाद लोनसुविधा भी इसके जरिए मिलती है।

– पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद होते हैं। ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) चुनने पर हर महीने पेंशन की व्यवस्था हो जाती है। इस पॉलिसी में निवेश कर आप हर महीने ऐसे ले सकते हैं पेंशन का लाभ

उम्र: 80
सम एश्योर्ड: 900000
एकमुश्त प्रीमियम: 916200

पेंशन:

वार्षिक: 150885
अर्धवार्षिक: 72203
तिमाही: 35348
मंथली: 11614

आइए समझते हैं क्या है पूरा गणित

अगर कोई व्यक्ति 80 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 90 हजार का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 916200 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद प्रति माह पेंशन का विक्लप चुना है तो उसे हर महीने 11614 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password