LIC IPO Update : LIC के मालिक बनने का मौका, आज खुलेगा LIC का IPO

नई दिल्ली। शेयर मार्केट में रुचि रखने LIC IPO Update वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल देश के सबसे बड़े आईपीओ (Biggest IPO of India) का महीनों का इंतजार अंतत: समाप्त हो चुका है। इस सरकारी कंपनी में मेगा आईपीओ के लिए रेट तैयार करने के बाद आज एलआईसी का आईपीओ खुलने जा रहा है। दरअसल एलआईसी के अपडेटेड ड्राफ्ट (LIC IPO Updated DRHP) को बाजार नियामक सेबी (SEBI) की मंजूरी मिलने के बाद एलआईसी बोर्ड (LIC Board) की बैठक में यह फैसला लिया गया। जिसमें एलआईसी आईपीओ के प्राइस बैंड (LIC IPO Price Band) से लेकर लॉट साइज (LIC IPO Lot Size) और रिजर्वेशन जैसी चीजों पर अंतिम मुहर लगा दी गई थी।

आप भी जान लें क्या होगा प्राइस बैंड, लॉट साइज

जानकारों का मानना है कि सरकारी बीमा कंपनी के इस मेगा आईपीओ के लिए (LIC Mega IPO) प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये का तय किया गया है। अगर आप भी इस आईपीओ में शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको बता दें इसके लिए एक लॉट में 15 शेयर होंगे। यानि आप अगर इसके खरीदना चाहते हैं तो आपको कम से कम 15 शेयर खरीदने ही होंगे।

अगर आप एलआईसी के कर्मचारियों या पॉलिसीहोल्डर्स हैं तो मिलेगा इतना डिस्काउंट —

आपको बता दें जो भी आईपीओ में बिड डालेगा। तो इसके बाद उन्हें शेयर अलॉट हो जाएंगे और कंपनी के शेयर होल्डर कहलाने लगेंगे। यानि आप एक तरह से एलआईसी के एक हिस्से के मालिक कहलाने लगेंगे।

मालिक बनने के लिए करना होगा ये काम —
आईपीओ का मालिक बनने के लिए आपको बस बिड में 14,235 रुपये लगाने होंगे। लेकिन अगर एलआईसी आईपीओ में कर्मचारियों है तो बोर्ड आपके लिए 45 रुपये की छूट देगा वहीं दूसरी ओर एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर्स को भी इसमें फायदा होगा। शेयर खरीदने पर उन्हें 60 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा। इस हिसाब से एलआईसी के कर्मचारियों को 13,560 रुपये लगाकर और पॉलिसीहोल्डर्स 13,335 रुपये लगाकर कंपनी के एक हिस्से का मालिक बनाया जा सकेगा।

साइज कम होने के बाद भी बनेगा इतिहास —

आपको बता दें कि सरकार ने सोमवार को बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास आईपीओ का संशोधित ड्राफ्ट (Updated DRHP) जमा किया था। जिसके बाद मंगलवार को हुई सरकारी बीमा कंपनी के बोर्ड (LIC Board) की बैठक में अहम फैसले हुए जिसमें न सिर्फ संशोधित ड्राफ्ट में सरकार ने एलआईसी वैल्यूएशन (LIC Valuation) को कम किया है, बल्कि आईपीओ के साइज (LIC IPO Size) को भी घटा दिया गया है।

4 मई को खुलेगा आईपीओ —
आपको बता दें रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) के लिए आईपीओ 4 मई को खुलने वाला है जबकि बिडिंग के लिए 9 मई तक खुला रहेगा।

एंकर इन्वेस्टर्स के लिए खुला 2 मई से —
आपको बता दें अगर आप एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) हैं तो आपको लिए एलआईसी आईपीओ 2 मई से ही खुल जाएगा। जिसके माध्यम से सरकार 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है। जानकारों और विशेषज्ञों की मानें तो साइज कम होने के बाद भी यह इंडिया के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ (Biggest IPO of India) बनने वाला है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password